आपने आजतक डॉक्टर, वकील, इंजीनियर और आर्किटेक्ट जैसी कई नौकरियों के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप जिन चीज़ों को करना पसंद करते है, उन्हीं कामों के लिए आपको वेतन मिले तो कैसा होगा। कुछ नौकरियां ऐसी होती है जो कि अजीबोगरीब होने के साथ रोचक होती है और इनके लिए आपको भारी-भरकम वेतन भी मिलता है। हम आपको कुछ ऐसी ही नौकरियों के बारे में बता रहे है -

प्रोफेशनल टेस्टर/फ़ूड साइंटिस्ट - यह एक ऐसी नौकरी है जिसमें आपको किसी भी खाद्य या पेय पदार्थ को ग्राहकों तक पहुंचाने से पहले इनका स्वाद चेक करना होता है। इस नौकरी के लिए आपके अंदर खान-पीने का शौक, रसोई का ज्ञान और खाना पकाने के कौशल होना चाहिए। इस फील्ड में आप किसी रेस्तरां और होटलों में एक फ़ूड कंसलटेंट के रूप में काम कर सकते हैं। इस नौकरी के लिए आपको अनुभव के आधार पर 15 से 80 हजार तक मासिक वेतन मिल सकता है।

एडवेंचर ट्रेनर - अगर आप एडवेंचर के शौकीन है तो यह आपके लिए परफेक्ट जॉब है। इस फील्ड में आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी गतिविधि में अपना करियर बना सकते है और इसके लिए आपको अच्छा वेतन भी मिलेगा। हालाँकि इस नौकरी के लिए आपको पहले पेशेवर ट्रेनिंग लेनी होगी। इस नौकरी के लिए आपको 10 से 70 हजार रूपये प्रति माह वेतन मिल सकता है।

डॉग वॉकर - अगर आप एक डॉग लवर है और हर समय उन्हें से घिरे रहना चाहते है तो यह नौकरी आपके लिए सबसे अच्छी है। इस फील्ड में नौकरी करने के लिए आपको डॉग ट्रेनिंग के साथ साथ सर्टिफिकेट की भी जरूरत होगी। इस फील्ड में आपको अपने अनुभव के आधार पर 30 से 50 हजार रूपये प्रति माह वेतन मिल सकता है।

फिल्म क्रिटिक - अगर आप फिल्में देखने के शौकीन है और इनके बारे में लिखना पसंद करते है तो आपके लिए फिल्म क्रिटिक की जॉब बेस्ट है। इस जॉब में आपको कोई भी फिल्म सबसे पहले देखने का मौका मिलता है। आप इस फील्ड में फ्रीलान्स या किसी भी अख़बार, मैगज़ीन और न्यूज़ चैनल के साथ काम कर सकते है। इस नौकरी में वेतन की शुरुआत 30 हजार से होती है जो कि आपके अनुभव के आधार पर बढ़ती है।

Related News