हर साल बैंक के क्षेत्र में हजारों नौकरियां पैदा होती हैं और कुछ उम्मीदवार इस पर काम करते हैं। इस क्षेत्र में सरकारी बैंकों के साथ-साथ निजी बैंकों में भी नौकरी के ढेरों अवसर मौजूद हैं। बैंकिंग क्षेत्र में नौकरियों के लिए सबसे बड़ी परीक्षाएं आईबीपीएस द्वारा आयोजित की जाती हैं। यह परीक्षा 19 राष्ट्रीयकृत बैंकों में क्लर्क और पीओ लेबल की भर्ती के लिए है। आईबीपीएस 12 वीं पास उम्मीदवारों के लिए क्लर्क कैडर परीक्षा आयोजित करता है।

12 वीं के बाद बैंक की नौकरियां - 12 वीं पास उम्मीदवारों के लिए, बैंक में ज्यादातर नौकरियां क्लर्क कैडर की होती हैं। 12 वीं पास उम्मीदवारों के लिए क्लर्क के अलावा सहायक स्तर और डेटा एंट्री जॉब भी एक बड़ा विकल्प है। इन पदों के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है। बैंकों में खाता संबंधी कार्यों के कारण विश्लेषणात्मक कौशल अच्छा होना चाहिए।

नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें - बैंक अपनी वेबसाइट पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी करते हैं। वहां से, उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। विभिन्न बैंकों में आवेदन शुल्क अलग-अलग है।

12 वीं के बाद नौकरी करने वाले बैंक

भारतीय स्टेट बैंक और एसोसिएट्स

बैंक ऑफ इंडिया

साउथ इंडियन बैंक

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

सिटी यूनियन बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

पंजाब नेशनल बैंक

भारतीय बैंक

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

विजया बैंक भारतीय

ओवरसीज बैंक

यूको बैंक

आईडीबीआई बैंक

एचडीएफसी बैंक

पंजाब एंड सिंध बैंक और कई अन्य बैंक

कैसे करें तैयारी- बैंकिंग सेक्टर, एनालिटिकल स्किल्स में नौकरी पाने के लिए जितनी जल्दी हो सके गणना करने की क्षमता और कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। इन सभी चीजों को तैयार करने के लिए, उम्मीदवार पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को देख सकते हैं और गाइड खरीदकर उसे तैयार कर सकते हैं। बैंकिंग की तैयारी करते समय सबसे ज्यादा ध्यान समय प्रबंधन पर होता है यानी आप किसी भी प्रश्न को कितना समय हल कर सकते हैं। इसका लगातार अभ्यास करें।

Related News