स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र शिक्षा विभाग अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के पहले सप्ताह में दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रहा है।

नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के महत्व को देखते हुए, शिक्षा विभाग उनकी पढ़ाई और परीक्षा प्रणाली को मुख्य रूप से चिंतित कर रहा है ताकि अगले साल की बोर्ड परीक्षाओं में उन्हें कोई शैक्षणिक नुकसान न हो। मंत्री ने स्पष्ट किया कि इस संबंध में शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और शिक्षा विशेषज्ञों के साथ चर्चा चल रही है। इस बीच, नौवीं से बारहवीं कक्षा के कम से कम 3.00 लाख छात्र 23 नवंबर से राज्य के 25 जिलों के स्कूलों में जा रहे हैं, मंत्री ने कहा कि यह आंकड़ा पिछले सप्ताह हुई समीक्षा के अनुसार बढ़कर पांच लाख हो गया है।

विशेष रूप से, IX से XII तक की कक्षाएं महाराष्ट्र के कुछ जिलों में सुचारू रूप से शुरू हुई हैं। इन कक्षाओं में छात्रों की संख्या भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यह बहुत संतोष की बात है कि छात्रों और शिक्षकों को कोरोना के प्रकोप से संक्रमित नहीं किया गया है। हालांकि, जैसा कि बच्चों के लिए स्कूल में सामाजिक गड़बड़ी और स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना आसान नहीं है, हमने अभी तक कक्षा एक से आठवीं तक शुरू करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की है, गायकवाड़ ने कहा।

Related News