जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि बीटेक के बाद कई छात्र अपनी तकनीकी शिक्षा को आगे बढ़ाने के हिसाब से एमटेक के लिए भी जाते हैं। ऐसे में एमटेक के बाद भी कई चीजें हैं जो एक बेहतर करियर ऑप्शन्स हो सकती हैं उन्हीं के बारे में हम आप सभी से बातचीत करने जा रहे हैं।

एम.टेक डिग्री क्योंकि यह एक उच्च कैडर योग्यता है। यदि आप केवल बी.टेक हैं तो आपको इस तरह की स्थिति तक पहुंचने के लिए वर्षों का अनुभव लगेगा। एम टेक वह है जो आपको अपने कार्य क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनाता है और आपको बैचलर्स डिग्री के साथ दूसरों के ऊपर बढ़त देता है।

एमबीए कभी भी बुरा विचार नहीं है, लेकिन यदि आप अपने इंजीनियरिंग विषय के बारे में भावुक हैं और आप अपने विषय में इष्टतम अंतर्दृष्टि प्राप्त करना चाहते हैं, तो प्रौद्योगिकी में एक मास्टर हमेशा बेहतर विचार है। एम.टेक को पूरा करने के बाद, आप तय कर सकते हैं कि आप अपने कैरियर पथ को अपने लिए क्या करना चाहते हैं। कुछ तत्काल विकल्प उपलब्ध हैं। यहां कुछ रन चलाए गए हैं -

डॉक्टरेट डिग्री - यदि आप शिक्षाविदों में बहुत रुचि रखते हैं, तो आपके एम.टेक के पूरा होने के बाद पीएचडी आपके लिए स्पष्ट विकल्प है। आप भारत में अपना पीएचडी करने का विकल्प चुन सकते हैं या वैकल्पिक रूप से विदेश में एक कॉलेज का चयन कर सकते हैं। विदेश में पीएचडी करना सलाह दी जाती है यदि आप छात्रवृत्ति या अन्यथा के माध्यम से अपने धन का प्रबंधन कर सकते हैं। यह आपको बाहरी क्षितिज में अपने क्षितिज को विस्तारित करने में भी मदद करेगा। आप आगे काम के अनुसंधान और विश्लेषण क्षेत्रों में जा सकते हैं।

आन्त्रपन्योरशिप - एक व्यापार की तलाश करने वाले हाथों की मास्टर्स डिग्री या विशेषता के साथ एक अच्छा विचार है। यदि आपके पास पूंजी है, तो यह आपके लिए चीजों को बहुत आसान बनाता है। लेकिन, यह हमेशा मामला नहीं होने वाला है। जाहिर है, एक विषय विशेषता और अभिनव विचारों के साथ, आप निश्चित रूप से पूंजी की आवश्यकता के लिए एक रास्ता खोज सकते हैं। यदि आपका विचार काम करता है, तो आप जानते हैं कि यह केवल आपके जीवन को बदल सकता है। हां, शुरुआत में यह काफी जोखिम है, लेकिन कुछ हासिल करने के लिए, आपको इसे जोखिम उठाने की आवश्यकता है। इसका कोई सरल तरीका नहीं है।

शिक्षण व्यवसाय - यदि एकेडमिक आपका जुनून है लेकिन आप अध्ययन या शोध जारी रखने की स्थिति में नहीं हैं, तो पेशे को पढ़ाना, एक ऐसा क्षेत्र है जो आपको निर्णायक रूप से भुगतान करता है और आपको पूर्ण नौकरी की संतुष्टि भी प्रदान करता है। आपको न केवल अध्ययन के क्षेत्र में अद्यतन रहने का मौका मिलता है, आपको कई संभावित इंजीनियरों को शिक्षित करने का भी मौका मिलता है, इस प्रकार समाज में योगदान देता है।

Third party image reference

कॉर्पोरेट जॉब्स - ऐसे कॉर्पोरेट दिग्गजों की संख्या है जो एम.टेक पास आउट की तलाश करते हैं क्योंकि वे विषय विशेषज्ञों को किराए पर लेना चाहते हैं। एम.टेक आपको गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य जैसी बड़ी कंपनियों में नौकरियों के लिए योग्य बनाता है। इसलिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो नौकरी के रूप में एक सुरक्षित करियर चाहते हैं, तो आप कॉर्पोरेट क्षेत्रों में नौकरियों की तलाश कर सकते हैं। सहमत हैं कि वहां कई अवसर उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन एम.टेक करने वाले छात्रों की संख्या भी बहुत अधिक नहीं है। तो, आप निश्चित रूप से एक अच्छा मौका खड़े हैं।

Related News