रंगमंच को फ़िल्म जगत में पहचान बनाने और अभिनय की पहली सीढ़ी माना जाता है,बॉलीवुड में काम कर रहे कई बड़े अभिनेता और अभिनेत्रियों ने अपने करियर की शुरुआत रंगमंच से ही की थी,आज उनकी अलग पहचान हैं।

उसी प्रकार लखनऊ में चबूतरा थिएटर पाठशाला जो मदर सेवा संस्थान के अंतर्गत आती है, वह एक ऐसा मंच हैं जो बाल रंगमंच को संवार रहा हैं ,इसमें आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को एक मंच प्रदान किया जा रहा हैं और उनको अभिनय की बारीकियां सिखाने के साथ उनको बॉलीवुड में मौका दिलाया जाता है,जहां पर पहुंचकर ये नन्हें कलाकार अपने हुनर की छाप छोड़ रहे हैं और एक अलग ही पहचान बना रहे हैं।

वर्तमान में चबूतरा पाठशाला में करीब 25 बच्चे हैं ये सभी बच्चे गांव के पिछड़े और वंचित वर्ग से आते हैं,जिन्हें मंच प्रदान करके पाठशाला उनके करियर को संवार रही हैं।

इस पाठशाला के कलाकार बॉलीवुड के कई बड़े अभिनेता और अभिनेत्रियों के साथ उनकी फिल्मों में काम कर चुके हैं और वहां से मिलने वाले पैसों से बच्चे अपना घर भी चलाते हैं।

आज चबूतरा थिएटर पाठशाला के बच्चेरेडियो,टेलीविजन,एडवरटाइजिंग एजेंसी,शॉर्ट फिल्म्स,डॉक्यूमेंट्री फिल्म्स के साथ ही बॉलीवुड की बड़ी फिल्मों में बड़े अभिनेताओं के साथ काम कर रहे हैं।

Related News