इंटरनेट डेस्क। यदि आप अपने अध्ययन को उच्च और अधिक विस्तृत स्तर पर आगे बढ़ाने की तलाश में हैं तो एक रिसर्च डिग्री एकदम सही है। इसके माध्यम से आप इंडस्ट्री, गवर्मेंट या अकादमिक करियर बना सकतेहै, और आप अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ और लीडर बन सकते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ सामान्य शोध कौशल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट अच्छी प्लानिंग के लिए होता है। आपको इसके लिए आवश्यक लक्ष्य, समय और संसाधनों के संदर्भ में अपने शोध को परिभाषित करना होगा। आपको चरणबद्ध योजना बनानी पड़ेगी। बाहरी किसी शोध को प्राप्त करने के लिए आपके शोध का यह चरण पूरा होना चाहिए। यदि आप वर्तमान में किसी अन्य के प्रोजेक्ट पर सहायक के रूप में काम कर रहे हैं, तो योजना बनाने और परियोजना चलाने के विवरण के बारे में जितना संभव हो उतना सीखने का प्रयास करें।

असफल होने का साहस

रिसर्च का मतलब है नई अंतर्दृष्टि खोजना। आप बिना जोखिम लिए ऐसा नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको असफल होने की हिम्मत की जरूरत है। अधिकांश वरिष्ठ शोधकर्ता असफल होने के बारे में एक पुस्तक लिखने में सक्षम होंगे। अपनी असफलताओं को दस्तावेज करें। आपने क्या प्रयास किया, और क्यों, और क्या गलत हुआ? इन सब को लिखे जिस से आप अगली बार सावधान रहेंगे।

डेटा हैंडलिंग

आपके क्षेत्र के आधार पर आपके प्रोजेक्ट से मिलने वाले परिणामों के प्रकार व्यापक रूप से अलग अलग होंगे। यह एक प्रयोगशाला के भीतर प्रयोगों, क्षेत्र में काम से एकत्रित सांख्यिकीय साक्ष्य या साक्षात्कार से प्राप्त गुणात्मक सामग्री या फिर एक संग्रह या पुस्तकालय में अनुसंधान से परिणाम हो सकता है। आपको जिस भी तरह के परिणाम मिलते हैं, आपको बड़ी मात्रा में डेटा कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से संभालने में सक्षम होना चाहिए।

आईटी स्किल्स

इसके लिए आईटी स्किल्स होना भी आवयश्क है। अगर आपको आईटी के क्षेत्र में कोई जानकारी नहीं है तो आप खुद का रिसर्च प्रोजेक्ट नहीं चला सकते हैं। इसलिए सीखना मत छोड़िए। उदाहरण के लिए डेटा कलेक्शन या स्टोरेज पैकेज आदि से आपको रिसर्च में मदद मिलेगी।

उत्तरों के मुकाबले सवालों पर अधिक समय बिताएं

जूनियर शोधकर्ताओं के बीच यह एक आम गलती है: एक समस्या चुनने के बाद, और फिर उस समस्या के उत्तर खोजने में बहुत अधिक समय व्यतीत करना जूनियर रिसर्चर्स की एक आम गलती है।

Related News