आप जब भी किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो कई चीजें बताते हैं, जो आपके अनुभव को हाइलाइट करती हैं और आपकी पिछली वर्क प्रोफ़ाइल और जिम्मेदारियों के बारे में भी बताते हैं। बस जब आपको लगता है कि चीजें बेहतर हो सकती हैं, तो आपसे एक ऐसा सवाल पूछ लिया जाता है जिसका जवाब देने से आप डरने लग जाते हैं। जी हां, तभी आपसे पूछा जाता है कि आपकी सबसे बड़ी ताकत और कमजोरी के बारे में बताएं।

हर किसी की कमजोरी होती है। लेकिन आपकी कमजोरी से अधिक, आपको नौकरी देने वाली कंपनी आपकी कमजोरियों के बारे में बात करते समय आपके आत्मविश्वास के स्तर को जानने में रुचि रखते हैं। हम आपको आज इंटरव्यू के दौरान किस तरह इस सवाल को फेस करें ये बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

आपकी ताकत और कमजोरियां

अपनी ताकत का आंकलन करें-

अपनी स्किल के बारे में सोचें और आपको पता चलेगा कि आपमें क्या अच्छा है। यह ऐसा कुछ है जिसे किसी भी इंटरव्यू में जाने से पहले विश्लेषण किया जाना चाहिए। अपनी स्किल की एक पूरी लिस्ट तैयार करें जिसमें व्यक्तिगत स्किल और पेशेवर स्किल को विभाजित करें।

विनम्रता के साथ अपनी ताकत के बारे में बताएं-

जब आप किसी चीज की बात करते हैं तो आप उत्कृष्ट होते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जिस तरह से आप इसके बारे में बात कर रहे हैं कि आपकी ताकत को कोई अतिरंजित नहीं करता है। इंटरव्यू उम्मीदवारों को उतना ही फ़िल्टर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जितना कि उन्हें अच्छी भर्ती के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक व्यक्ति की एक से अधिक शक्ति होती है। इसलिए जब आप अपनी नौकरी की भूमिका में आवश्यक अपनी सबसे बड़ी स्किल के बारे में बताते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी कुछ अन्य शक्तियों के बारे में भी बात करें।

आप कमजोरियों का आंकलन करें-

एक से अधिक चीजें हो सकती हैं जिन पर आप अच्छे नहीं हो सकते हैं। यदि आप अपनी कमजोरी के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो सवालों को अलग तरीके से हल करें। आपके परिणाम आपको बताएंगे कि आपके अंदर कहां कमी है। आपको बस केवल अपने इंटरव्यू के दौरान इस सवाल का जवाब देने के लिए तैयार रहना है।

यदि आप अपनी ताकत के बारे में बात करते समय बहुत धाराप्रवाह हैं, लेकिन अपनी कमजोरियों के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि आप केवल उस चीज़ के बारे में बात करने के लिए तैयार थे जिसमें आप अच्छे हैं।

आप कमजोरी को दूर करने की योजना कैसे बनाते हैं-

जब आपसे आपकी सबसे बड़ी कमजोरी का जिक्र करने के लिए कहा जाता है तो वे आपकी गलतियों को स्वीकार करने के तरीके की प्रतीक्षा कर रहे हैं और जब आप स्वीकार करते हैं कि यह आपकी गलती है तो आप स्थिति को कैसे संभालेंगे। इसलिए व्यक्तिगत नाटक से बचें क्योंकि कार्यस्थल पर आपकी कमजोरियों को न्यायसंगत बनाने के लिए यह पूरी तरह अनुचित है। अपनी कमजोरी के बारे में बात करें और उल्लेख करें कि आपने अपनी पिछली कार्यस्थल पर स्थिति को कैसे पार किया था.

Related News