लक्षद्वीप शिक्षा विभाग ने एक नया कैलेंडर जारी किया है जो द्वीपों के स्कूलों के लिए शुक्रवार को कार्य दिवस और सभी रविवार को छुट्टियों के रूप में घोषित करता है। इसने विद्यार्थियों के धार्मिक कारणों से द्वीपों में शुक्रवार की छुट्टी रखने के दशकों पुराने विशेषाधिकार को समाप्त कर दिया है। लक्षद्वीप शिक्षा विभाग द्वारा एक अधिसूचना में स्कूल समय और अवधि आवंटन में समायोजन की घोषणा की गई।

शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से स्कूल का नया शेड्यूल प्रभावी रहेगा। शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से, लक्षद्वीप शिक्षा विभाग ने भी सभी रविवारों को स्कूलों के लिए छुट्टियों के रूप में नामित किया है। पहले शुक्रवार को छुट्टियां मनाई जाती थीं। पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात ने भी ऐसा ही किया था।



प्राथमिक विद्यालयों में, शिक्षा विभाग ने 'हेल्सियन हाइट्स' को लागू करने का विकल्प चुना है, जो सीखने का एक सुखद अनुभव गतिविधि है। इसका उपयोग कक्षा 1 से 5 तक किया जाएगा। यह शिक्षार्थियों के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास की बेहतरी के साथ-साथ उन्हें आधुनिक शिक्षा से लैस करने के लिए स्कूलों में एक सुखद, व्यापक और योग्यता-आधारित शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया सुनिश्चित करेगा। आजीवन और सतत सीखने के लिए जीवन कौशल और क्षमताएं।

लक्षद्वीप में स्कूलों के लिए समायोजित अवधि आवंटन में इन पाठ्यक्रमों पर उचित विचार किया गया है, एनईपी 2020 के आलोक में एक आधुनिक शिक्षण-शिक्षण रणनीति के साथ, जो शारीरिक और स्वास्थ्य शिक्षा, कला शिक्षा और कार्य शिक्षा जैसे विषयों को शैक्षिक विषयों के रूप में मान्यता देता है।

Related News