गणतंत्र दिवस 2021 ने पुस्तक प्रेमियों को एक शानदार उपहार दिया है। एक नाव पर एक बच्चों की लाइब्रेरी 26 जनवरी, 2021 को कोलकाता में शुरू की गई थी, जो एक पहली पहल थी। मंगलवार को एक अधिकारी ने कहा कि बच्चे यंग रीडर्स बोट लाइब्रेरी में अंग्रेजी और बंगाली में 500 खिताबों का चयन करने में सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा, बोट लाइब्रेरी के पीछे का विचार यह है कि हुगली नदी पर मंडराते हुए कोलकाता की सुंदरता का आनंद लेते हुए कोई भी किताबों का अच्छा संग्रह पढ़ सकता है। नाव यात्रा के बारे में अधिकारी ने कहा, "नाव पुस्तकालय लोगों को तीन घंटे की लंबी यात्रा पर ले जाएगा"। उन्होंने कहा कि यात्रा के बारे में, मिलेनियम पार्क में यात्रा शुरू होगी और नाव बेलूर मठ के लिए सभी तरह से यात्रा करेगी और वापस लौट जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि सभी कार्यदिवसों में तीन यात्राएँ होंगी।



इंटरनेट कनेक्टिविटी के बारे में, नाव में मुफ्त वाईफाई की सुविधा है। अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) द्वारा शहर के एक हेरिटेज बुक स्टोर के सहयोग से पुस्तकालय की स्थापना की गई है। नाव पर सवारी के लिए टिकट की कीमत वर्तमान में वयस्कों के लिए 100 रुपये और बच्चों के लिए 50 रुपये तय की गई है। इसके अलावा, पुस्तकालय अंततः कहानी कहने, नाटकीय पढ़ने, कविता सत्र, पुस्तक लॉन्च, संगीत और अधिक जैसी गतिविधियों की मेजबानी करेगा, अधिकारी ने कहा।

Related News