आज से कई तरह से इंटरव्यू होने लगे हैं. चाहे वह डिजिटल इंटरव्यू हो या फिजिकल इंटरव्यू, सभी के लिए तैयारी करने का लगभग एक ही तरीका है। अगर आपको बहुत मेहनत करने के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो इसका साफ मतलब है कि आपकी आवेदन प्रक्रिया या इंटरव्यू में कोई कमी है। साक्षात्कार में सामान्य त्रुटियों का पता लगाएं और उन्हें कैसे ठीक करें। बेहतरीन करियर ग्रोथ के लिए जॉब बदलते रहना आम बात है। लेकिन नौकरी बदलना आसान नहीं है। आपको अपने क्षेत्र में एक कंपनी की तलाश करनी है और वहां एक रिक्ति ढूंढनी है, फिर रिज्यूमे भेजें और आवेदन करें और साक्षात्कार दें। हालांकि, फिर भी सिर पर हमेशा रिजेक्शन का डर बना रहता है। इंटरव्यू में गलतियों को पहचानना और सुधारना आपकी नौकरी को सुरक्षित कर सकता है।

आत्मविश्वास की कमी:-
इंटरव्यू में छोटी और बड़ी हर तरह की चीजों पर फोकस किया जाता है। कभी-कभी उम्मीदवारों में आत्मविश्वास की कमी होती है। इस वजह से वे कई सवालों के सही जवाब नहीं दे पाते हैं। इंटरव्यू देते समय अपनी क्षमता पर विश्वास करें और किसी भी चीज से न डरें। साक्षात्कार पैनल के साथ संपर्क बनाए रखें।



वाणी पर नियंत्रण रखें:-
साक्षात्कार आयोजित करने वाला पैनल उम्मीदवार के सभी गुणों का परीक्षण करता है। ज्यादा बोलते हैं तो अच्छी बात नहीं है। प्रश्न का उत्तर दें ताकि आप स्वयं उस प्रश्न के उत्तर में न फंसें। ज्यादा बोलने से आप उस तरह से नहीं बोल पाएंगे जिस तरह से आप बोलना चाहते हैं। अपने उत्तरों की सहायता से उन्हें यह समझाने का प्रयास करें कि आप इस पद को संभालने में सक्षम हैं। आपसे जो पूछा जाता है उस पर अपने विचार रखें, लेकिन अपने शब्दों पर भी नियंत्रण रखें।

अति आत्मविश्वास होगा परेशान:-
पैनल के पास अपने क्षेत्र में एक लंबा अनुभव है, इसलिए उनके सामने अति आत्मविश्वास की गलती बिल्कुल न करें। अपने विचारों को आराम से व्यक्त करें, लेकिन खुद को सही साबित करने के लिए उनसे बहस न करें।

भाषा का ध्यान रखें :-
प्रश्नों के उत्तर उसी भाषा में दें जिस भाषा में आपकी अच्छी पकड़ हो। यदि आप प्रश्नों के उत्तर देने के लिए किसी अन्य भाषा का चयन करते हैं, तो आप समस्या में पड़ जाएंगे।

प्रोफेशनल रहना चाहिए:-
इंटरव्यू के कारण हमेशा प्रोफेशनल रहें। किसी व्यक्ति के निजी जीवन के बारे में बात करने के बजाय अपने काम को हाइलाइट करने का प्रयास करें।

Related News