औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान bette5r आईटीआई के रूप में जाना जाता है। आईटीआई कोर्स उन छात्रों के लिए खास है जो जल्दी काम करना चाहते हैं। ITI करने के बाद आप आसानी से सरकारी और प्राइवेट नौकरी पा सकते हैं। इस कोर्स में विभिन्न प्रकार के ट्रेड होते थे। आईटीआई में सरकारी और निजी कॉलेज मौजूद हैं और कई विश्वविद्यालय ऐसे कोर्स भी कराते हैं। एक छात्र जो आईटीआई से डिप्लोमा करता है। उसे किसी न किसी विशेष ट्रेड से डिप्लोमा प्राप्त करना होता है। अगर छात्र की रुचि इलेक्ट्रिकल में है तो वह इलेक्ट्रिकल से आईटीआई में डिप्लोमा कर सकता है। इसमें आप अन्य शाखाओं जैसे मैकेनिकल फिटर कंप्यूटर आदि से आईटीआई में डिप्लोमा भी प्राप्त कर सकते हैं।

इन पाठ्यक्रमों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, छात्र को एक या दो साल के लिए उद्योग में अपने व्यवसाय में व्यावहारिक प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है। नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (NVCT) सर्टिफिकेट के लिए उद्योग में व्यावहारिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। आईटीआई सरकार द्वारा संचालित प्रशिक्षण संगठन है जो भारत के प्रत्येक राज्य के प्रमुख शहरों जैसे उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, असम, केरल, मध्य प्रदेश आदि में चलता है।



आईटीआई के लिए शैक्षणिक योग्यता:-
आईटीआई में कई पाठ्यक्रम हैं और सभी पाठ्यक्रम पात्रता अवधि और प्रवेश के लिए अलग-अलग हैं, जैसे कुछ पाठ्यक्रम 6 महीने हैं, कुछ 1 वर्ष पुराने हैं और कुछ 2 वर्ष पुराने हैं। साथ ही कुछ में आप 8वीं के बाद, कुछ में तो किसी में 12वीं के बाद ही एडमिशन ले सकते हैं, इसलिए किसी भी आईटीआई ट्रेड में एडमिशन लेने से पहले आप उसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आईटीआई में कौन ले सकता है प्रवेश:-
आईटीआई कोर्स में 8वीं, 10वीं और 12वीं पास के छात्र प्रवेश ले सकते हैं।

Related News