इंटरनेट डेस्क। होटल मैनेजमेंट आने वाले समय का एक वैश्विक उद्योग है जो कि बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए इस क्षेत्र में आज कुशल पेशेवरों की निरंतर आवश्यकता है। यह बड़े और छोटे शहरों में भी बढ़ रहा है। यह छात्रों को होटल, रिसॉर्ट्स, क्रूज़ लाइनर, विमानन और कैसीनो में काम करने के लिए तैयार करता है।

एडमिशन के इस दौर में चलिए आज हम आपको बताते हैं कि भारत में होटल मैनेजमेंट के लिए टॉप 5 कॉलेज कौनसे हैं।

1. इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग और नयूट्रिशन (आईएचएम), पुसा

आईएचएम पुसा अपने प्लेसमेंट, फैकल्टी और अनुशासन की वजह से पिछले 6 सालों में देश का टॉप होटल मैनेजमेंट संस्थान बनकर उभरा है। यह संस्थान पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा चलाया जाता है।

2. वेलकम ग्रुप स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन-

उच्च शिक्षा में मणिपाल अकादमी आज उत्कृष्टता का पर्याय बन गया है। 57 अलग-अलग देशों के 28,000 से अधिक छात्र कर्नाटक के उडुपी जिले के पठार पर घिरे हुए विशाल शहर रहते हैं और सीखते हैं। इसमें लगभग 2,500 संकाय और लगभग 10,000 अन्य समर्थन और सेवा कर्मचारी हैं, जो स्वास्थ्य विज्ञान, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, संचार और मानविकी में विभिन्न पेशेवर कोर्सों की कमी को पूरा करते हैं।

3. इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग और नयूट्रिशन (आईएचएम), मुंबई

आईएचएम, मुंबई दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तरह का पहला ऐसा संस्थान है जिसे साल 1954 में अखिल भारतीय महिला केंद्रीय खाद्य परिषद द्वारा स्थापित किया गया था। पिछले कुछ सालों में ये काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है।

4. इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग और नयूट्रिशन (आईएचएम), बंगलौर

साल 1537 में स्थापित, इस कॉलेज के अलावा बैंगलोर ने और भी बहुत कुछ देखा है। तेजी से होता औद्योगिक विकास बैंगलोर के पुराने विश्व आकर्षण को कम नहीं कर पाया है। गार्डन सिटी और भारत के सिलिकॉन घाटी के रूप में जाना जाने वाले बैंगलोर में होटल मैनेजमेंट के लिए ये एक शानदार संस्थान है।

5. इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग और नयूट्रिशन (आईएचएम), हैदराबाद

इस संस्थान की स्थापना साल 1972 में खाद्य तकनीकी संस्थान के रूप में, राज्य तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत सरकार द्वारा की गई थी। आंध्र प्रदेश सरकार ने साल 1984 में होटल मैनेजमेंट संस्थान के रूप में इसे अपग्रेड किया।

Related News