सिविल सर्विसेज की तैयारी करने से पहले इस एग्जाम की फिलोसफी को समझना बहुत जरुरी है। यह एक परीक्षा है जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत तो करनी ही होगी साथ ही बहुत पढाई करने की भी जरूरत है। दिन रात पढ़ना और अच्छी कोचिंग ज्वाइन करने से आप इस एग्जाम में सफल नहीं हो सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हे ध्यान में रख कर आप भी सफलता की बुंलदियों को छू सकते हैं और अपना आईएएस बनने के सपना पूरा कर सकते हैं।

1. ये बात जान लीजिए कि जरूरी नहीं कि आप एक ही बारी में सफल हो जाएँ। आपको कई सालों तक मेहनत करनी पड़ेगी। ढेर सारी किताबें पढ़नी होगी और सबकुछ ध्यान में रखना होगा। एक बार असफल होने पर निराश ना हों और अपनी तैयारी जारी रखें।

2. अपना एक लक्ष्य बनाएं और हर सब्जेक्ट को प्रॉपर टाइम दें। ये एक ऐसी परीक्षा है जिसके लिए आपको काफी सारा पढ़ने की जरूरत होगी। इसलिए पहले जानिए जो आपको किन किन सब्जेक्ट पर फोकस करना है और उनका सिलेबस क्या है?

3. ऑप्शन सब्जेक्ट सोच समझ कर चुनें। ये मत भूलिए कि इसमें आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं। इसलिए उसी को ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनें जिसमे आप काफी पारंगत हैं।

4. दिन में 12-13 घंटे या इस से अधिक पढ़ने की आदत डालें। दिन में केवल 2 -3 घंटे पढ़ने से कुछ नहीं होने वाला है क्योकिं आपके पास पढ़ने के लिए ढेर सारा कोर्स होगा।

5.पढ़ने के बाद टॉपिक्स के रिवीजन के लिए भी समय निकालें। हर एक टॉपिक को अच्छे से पढ़ें और यह ध्यान रखें कि केवल 1 बार किसी टॉपिक को अच्छे से पढ़ना काफी नहीं है।

6. नोट्स बनाए। किसी टॉपिक को आप पूरा सार के साथ याद नहीं रख सकते हैं इसलिए उनके शार्ट नोट्स बनाएं और ऐसा तरीका ढूंढे जिस से आपको एग्जाम के टाइम भी वो सब याद रहे।

7. पिछले साल के पेपर्स का सहारा लें। आपको पीछे साल के पेपर्स को सॉल्व कर के देखना चाहिए। इस से आपको यह पता लगेगा कि आपकी तैयारी कैसी है? हालाकिं यह जरूरी नहीं है कि इस बार भी वही सवाल आए लेकिन इस से आपको परीक्षा के पैटर्न को समझने में मदद मिलेगी।

8. इसके अलावा आपको गाइड करने वाला भी कोई होना चाहिए। आपको किसी ऐसे व्यक्ति से गाइडेंस लेनी चाहिए जिसे कि काफी एक्सपीरियंस हो और वो आपकी सब्जेक्ट्स और इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स को समझने में मदद कर सके।

9. करंट अफेयर्स पर ध्यान देना जरुरी है। इसके लिए रोजाना न्यूज़पेपर पढ़ें और न्यूज़ देखने की आदत डालें। इस से आपका करंट अफेयर सेक्शन काफी स्ट्रांग हो जाएगा।

10. एग्जाम के डेट्स जरूरी नोटिफिकेशन आदि पर नजर रखें और परीक्षा में आने वाले बदलावों पर भी नजर रखें।

Related News