विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर, कर्नाटक के एक संगठन ने एक शानदार कदम उठाया है। मैसूरु में माइंड्स यूनाइटेड फॉर हेल्थ साइंसेज एंड ह्यूमैनिटी ट्रस्ट, इस वर्ष से मनोरोग शिक्षकों के लिए एक विशिष्ट छात्रवृत्ति ले रहा है, जो विशिष्ट शिक्षण उद्देश्यों, सीखने के तरीकों और आकलन का पालन कर रहा है। इन्फोसिस फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित मनोरोग शिक्षण कौशल (STEPS) में संवर्धन की दिशा में काम कर रहे शिक्षकों को छात्रवृत्ति 10 अक्टूबर को ट्रस्ट द्वारा शुरू की जाएगी। इसके बाद मनोचिकित्सा शिक्षकों में ग्रेटर निवेश पर एक वेबिनार होगा- बड़ा प्रशिक्षित डॉक्टरों के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य तक पहुंच '।

ट्रस्ट 20 सप्ताह से अधिक के लिए मनोचिकित्सा चिकित्सा शिक्षाविदों (मनोचिकित्सा-भारतीय शिक्षक मंच के भारतीय शिक्षकों) के नेटवर्क के माध्यम से शिक्षण कौशल में सुधार और 10000 रुपये के नकद प्रोत्साहन और एक प्रमाण पत्र के साथ पुरस्कृत करेगा। यह भारत में मनोरोग शिक्षकों के लिए दो वार्षिक पुरस्कारों के अलावा है (IToP अवार्ड) 2018 में स्नातक और स्नातकोत्तर मनोरोग में प्रशिक्षण में सुधार के लिए शुरू किया गया।

प्रोफ़ेसर मोहन इसहाक, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय से और NIMHANS के प्रोफेसर, STEPS कार्यक्रम के सलाहकार और मुख्य संरक्षक, ने कहा, "भारत में, मानसिक के लिए आवश्यकता और उपलब्ध संसाधनों के बीच 70-80% का अंतर है। समाज की स्वास्थ्य आवश्यकताएं इस चुनौतीपूर्ण परिदृश्य में काम करने के लिए, मेडिकल कॉलेजों में मनोचिकित्सा शिक्षकों को हर स्तर पर शामिल और प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, ताकि वे उपलब्ध समय अवधि में एमबीबीएस डॉक्टरों को प्रशिक्षित करने की पूरी कोशिश कर सकें। ”

Related News