pc: India TV Hindi

इंडियन कोस्ट गार्ड ने असिस्टेंट कमांडेंट पदों के लिए रिक्तियों की घोषणा की है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 19 फरवरी, 2024 को शुरू हुई और इच्छुक उम्मीदवार 6 मार्च, 2024 तक भारतीय तट रक्षक की आधिकारिक वेबसाइट - join Indiancoastguard.cdac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

असिस्टेंट कमांडेंट के लिए कुल 70 पद उपलब्ध हैं, जिनमें जनरल ड्यूटी (जीडी) के लिए 50 और टेक्निकल (इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल) के लिए 20 पद शामिल हैं। आइए इन पदों के लिए पात्रता मानदंड जानें और चयन प्रक्रिया को समझें।

पात्रता मापदंड:

जनरल ड्यूटी (जीडी) के लिए: उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित और भौतिकी में 55% के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

तकनीकी (मैकेनिकल) के लिए: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से नौसेना वास्तुकला या मैकेनिकल या समुद्री या ऑटोमोटिव या मेक्ट्रोनिक्स या औद्योगिक और उत्पादन या धातुकर्म या डिजाइन या वैमानिकी या एयरोस्पेस में न्यूनतम 60% के साथ इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए।

तकनीकी (इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग या दूरसंचार या पावर इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार या नियंत्रण इंजीनियरिंग या पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में न्यूनतम 60% होना चाहिए।

आयु सीमा: आवेदकों की आयु 1 जुलाई, 2024 तक 21 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ओबीसी उम्मीदवारों (3 वर्ष) और एससी/एसटी उम्मीदवारों (5 वर्ष) के लिए ऊपरी आयु में छूट प्रदान की गई है।

आवेदन शुल्क: उम्मीदवारों को रुपये का परीक्षा शुल्क देना होगा। 300. एससी/एसटी उम्मीदवारों को शुल्क से छूट दी गई है। शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग या वीज़ा/मास्टर/मेस्ट्रो/रुपे/क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया: असिस्टेंट कमांडेंट का चयन कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट (सीबीटी) पर आधारित है। परीक्षण में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होते हैं, प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक होते हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News