संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने वाइस प्रिंसिपल और मास्टर समेत अन्य पदों पर भर्ती निकाली है। बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 161 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें ड्रग इंस्पेक्टर, मास्टर, मिनरल ऑफिसर, असिस्टेंट शिपिंग मास्टर, सिस्टेंट डायरेक्टर और सीनियर लेक्चरर (टेक्सटाइल प्रोसेसिंग) के पद शामिल हैं। इच्छुक उम्मीदवार upsc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। इन पदों पर उम्मीदवार 16 जून 2022 तक आवेदन जमा कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. मिनरल ऑफिसर – 20 पद

2. असिस्‍टेंट शिपिंग मास्टर और असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर – 20 पद

3. ड्रग इंस्पेक्टर – 3 पद

4. असिस्टेंट कीपर – 1 पद

5. मास्टर – 1 पद

6. वाइस प्रिंसिपल- 131 पद

7. सीनियर लेक्चरर (सामुदायिक चिकित्सा) – 1 पद

8. सीनियर लेक्चरर (टेक्सटाइल प्रोसेसिंग) – 2 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता :

ड्रग इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास प्रासंगिक विषय में स्नातक डिग्री होनी चाहिए। मास्टर के पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। वहीं, असिस्टेंट कीपर के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एंथ्रोपोलॉजी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

* आवेदन करने के लिए आयु सीमा :

मास्टर और वाइस प्रिंसिपल के लिए उम्र 38 वर्ष और सीनियर लेक्चरर के लिए आवेदक की उम्र 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। और ड्रग इंस्पेक्टर, खनिज अधिकारी, असिस्टेंट कीपर और असिस्टेंट शिपिंग मास्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 30 वर्ष से ज्यादा नही होनी चाहिए।

* यूपीएससी भर्ती 2022 कि आवेदन प्रक्रिया :

इच्छुक उम्मीदवार 16 जून 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पूरी तरह से जमा किए गए ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट उम्मीदवार 17 जून 2022 तक निकाल सकते हैं।

Related News