इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, एजुकेशन डिपार्टमेंट में भर्तियां की जाएंगी. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 28 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार ITBP की ऑफिशियल वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसमें साइकोलॉजी में ग्रेजुएट या बीएड की डिग्री वाले आवेदन के पात्र हैं।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 20 साल से अधिक और 25 साल से कम होनी चाहिए. इसमें उम्मीदवारों के उम्र की गणना 11 नवंबर 2022 के आधार पर होगी. ध्यान रहे कि आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि : 13 अक्टूबर 2022

2. आवेदन करने की अंतिम तिथि : 11 नवंबर 2022

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाएं।

2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Latest News के लिंक पर क्लिक करें।

3. इसके बाद ITBP Head Constable Education and Stress Counselor Recruitment 2022 Online Form के लिंक पर क्लिक करें।

4. इसके बाद अब Application Form के ऑप्शन पर जाएं।

5. अब आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन करें।

6. रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें।

7. अन्त में आवेदन करने के बाद प्रिंट ले लें।

* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को फीस के तौर पर 100 रुपये जमा करनी होगी।

* चयनित उम्मीदवारों को इतना मिलेगा वेतन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के तहत बेसिक सैलरी 25,500 रुपये से 81,100 रुपये तक होगी. इसके अलावा अन्य भत्तों का लाभ भी मिलेगा।

Related News