इंटरनेट डेस्क. बिहार में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका है. राज्य में AMIN और Clerk समेत कई पदों पर वैकेंसी निकली है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 2506 पदो पर भर्ती की जाएगी। ये भर्तियां बिहार के राजस्व व भूमि सुधार विभाग में होंगी. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे। फिलहाल इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. अमीन- 1944 पद

2. कानूनगो- 240 पद

3. क्लर्क- 226 पद

4. असिस्टेंट सेटलमेंट ऑफिसर- 96 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से अमीन के पद पर सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा होल्डर आवेदन के पात्र हैं. जबकि क्लर्क के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी इस टीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. तथा असिस्टेंट सेटलमेंट ऑफिसर और कानूनगो के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई हैं. उम्मीदवारों की उम्र की गणना 1 जनवरी 2022 के अनुसार की जाएगी. आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 27 सितंबर 2022

2. आवेदन करने की अंतिम तिथि - 21 अक्टूबर 2022

* इस तरह करें आवेदन :

1. इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाना होगा।

2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर What’s New सेक्शन में जाना होगा।

3. अब आपको इसके बाद 27 सितंबर को वैकेंसी की लिंक एक्टिव हो जाएगी।

4. अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

5. रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

6. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट लेना ना भूलें।

Related News