भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. ITBP ने कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल के पोस्ट पर वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 186 पदों पर भर्ती की जाएगी। ITBP की तरफ से निकाली गई वैकेंसी मोटर मैकेनिक के लिए है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम 27 नवंबर 2022 है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ITBP की ऑफिशियल वेबसाइट www.recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. हेड कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक) के - 58 पद
2. कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक) के - 128 पद


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से हेड कांस्टेबल(मोटर मैकेनिक) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना अनिवार्य है। तथा उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मोटर मैकेनिक या मोटर मैकेनिक में ITI या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए। तथा इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कॉन्स्टेबल ( मोटर मैकेनिक) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी है। और किसी भी मान्यता प्राप्त ITI से मोटर मैकेनिक का सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है.


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के लिए उम्मीदवारों को आयु सीमा 18 से 25 साल निर्धारित की गई है। सरकार के नियमों के तहत आयु सीमा में रिजर्वेशन भी है. 10 फीसदी सीटें एक्स-सर्विसमैन के लिए आरक्षित है।


* यहां करें आवेदन:

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ITBP की ऑफिशियल वेबसाइट www.recruitment.itbpolice.nic.in पर अप्लाई कर सकते हैं।


* चयनित उम्मीदवारों को इतना मिलेगा वेतन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से हेड कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक) के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल-4 पे मैट्रिक्स के तहत 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये तक सैलरी दी जाएगी. जबकि कांस्टेबल (मोटर मैकेनिक) के पदों पर चुने जाने वाले उम्मीदवारों को लेवल-3 पे मैट्रिक्स के तहत 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक सैलरी मिलेगी।

Related News