उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन की ओर से फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 1 पदों पर भर्तियां की जाएगी। इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले योग्य और इच्छुक उम्मीदवार UPSSSC की ऑफिशियल वेबसाइट- upsssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. फॉरेस्ट गार्ड के - 701 पद


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से यूपी वन दरोगा के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को UPSSSC PET 2021 परीक्षा पास होना अनिवार्य है. साथ ही इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मैथ्स, जूलॉजी, फॉरेस्टरी, एग्रीकल्चर या बॉटनी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से अधिक और 40 साल से कम होनी चाहिए. उम्मीदवारों के उम्र की गणना 01 जुलाई 2022 के आधार पर की जाएगी. आरक्षण के दायरे में आने वालों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि : 17 अक्टूबर 2022
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि : 06 नवंबर 2022


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- upsssc.gov.in पर जाना होगा।
2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Recruitment Advertisement के लिंक पर क्लिक करना होगा।
3. इसके बाद UPSSSC Uttar Pradesh Forest Guard (Van Daroga) Recruitment 2022 Online Form के लिंक पर जाएं।
4. इसके बाद अब Apply Online के ऑप्शन पर जाएं।
5. इसके बाद अब अगले पेज पर मांगी गई सभी आवशयक डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें।
6. अब रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
7. अन्त में इसमें आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।


* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Related News