राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की ओर से नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। मेडिकल के फील्ड में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 3303 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए फिलहाल आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है लेकिन इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट- rajswasthya.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. नर्सिंग ऑफिसर के - 1289 पद
2. फार्मासिस्ट के - 2020 पद


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा या फिर उनके समकक्ष योग्यता प्राप्त कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।

2. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से फार्मासिस्ट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में बारहवीं कक्षा पास होना जरुरी है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास डिप्लोमा इन फार्मेसी (D.Pharma) कोर्स की डिग्री या फिर फार्मेसी में बैचलर डिग्री (B.Pharma) होनी जरुरी है।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से ज्यादा और 40 साल से कम होनी चाहिए।


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 24 नवंबर 2022
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि - 23 दिसंबर 2022


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rajswasthya.nic.in पर जाना होगा।
2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर LATEST UPDATES के लिंक पर क्लिक करना होगा।
3. अब आवेदन शुरू होने के बाद Rajasthan Swasthya Vibhag Nursing Officer Pharmacist Recruitment 2022 की लिंक एक्टिव होगी।
4. अब आपको लिंक एक्टिव होने के बाद Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।
5. इसके बाद अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
6. अब रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
7. अंत में आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले ले।


* आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस देने होंगे. इसके अलावा ओबीसी और EWS के 350 रुपये और एससी एसटी के लिए 250 रुपये फीस निर्धारित हुई है।

Related News