रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) में साइंटिस्ट ‘बी’ के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 630 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। उम्मीदवारों के पास GATE 2022 स्कोर होना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. डीआरडीओ में वैज्ञानिक ‘बी’ – 579 पद

2. डीएसटी में वैज्ञानिक ‘बी’ – 08 पद

3. एडीए में साइंटिस्ट/इंजीनियर ‘बी’ – 43 पद

* आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता :

इस भर्ती अभियान के तहत विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग स्ट्रीम में इंजीनियरिंग डिग्री मांगी गई है। शैक्षणिक योग्यता संबंधी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

* इन महत्वपूर्ण तिथियों का रखें ध्यान :

1. आवेदन की प्रारंभिक तिथि- जल्द जारी होगी

2. आवेदन की अंतिम तिथि- नोटिफिकेशन जारी होने के 21 दिन बाद

3. डीआरडीओ परीक्षा तिथि- 16 अक्टूबर 2022

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। डीआरडीओ लिखित परीक्षा में कुल 80 फीसद अंकों और पर्सनल इंटरव्यू में 20 फीसद अंकों की होगी। लिखित परीक्षा में 300-300 अंकों के दो पेपर होंगे।

* इन शहरों में होगी लिखित परीक्षा :

बता दें कि लिखित परीक्षा सात शहरों में आयोजित की जाएगी। बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कानपुर, कोलकाता और पुणे में डीआरडीओ केंद्रों के साथ-साथ अन्य सामान्य केंद्रों पर भी परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

* चयनित उम्मीदवारों को इतना मिलेगा वेतन :

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स के स्तर -10 (7 वें सीपीसी) के तहत 56,100 रुपये पेरति माह वेतन दिया जाएगा।

Related News