रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ (Railway Recruitment Cell) ने अपरेंटिस के विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 1659 पदों पर भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org के जरिए 1 अगस्त 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इतने पदों पर होंगी भर्ती :

1. अपरेंटिस – 1659 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी चाहिए।

* आवेदन करने के लिए आयु सीमा :

अभ्यर्थी की उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्र की गणना 1 अगस्त 2022 से की जाएगी। ओसीबी वर्ग के अभ्यर्थी को अधिकतम उम्र सीमा में तीन वर्ष और एससी व एसटी वर्ग को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

* इन तिथियों का रखें ध्यान :

1. आवेदन शुरू होने की तिथि – 2 जुलाई 2022

2. आवेदन की अंतिम तिथि – 1 अगस्त 2022

* इस तरह करें आवेदन :

1.सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org पर जाएं।

2.होम पेज पर दिए गए Click here for Online Form के लिंक पर क्लिक करें।

3.अब मांगी गई जानकारी को दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।

4.आवश्यक विवरण और दस्तावेज को अपलोड करें।

5.आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

* उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क :

सामान्य और ओबीसी वर्ग को 100 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं एससी व एसटी वर्ग को आवेदन फीस में छूट दूी गई है।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

आवेदकों का चयन मेरिट के जरिए किया जाएगा। मेरिट शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की जाएगी। इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

Related News