Photo Credit:Siasat

छत्तीसगढ़ वन विभाग ने वन रक्षक पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 1484 पदों पर भर्ती की जाने वाली है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 मई 2023 से शुरू की गई है ऐसे में इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cgforest.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती कर गया के माध्यम से उन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा पास होना जरूरी है।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष निर्धारित की गई है.


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 20 मई 2023
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि - 11 जून 2023


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cgforest.com पर जाएं।
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
3. अब आप मोबाइल नंबर, मेल आईडी और जन्म तिथि दर्ज कर पंजीकरण करें।
4. इसके बाद अब एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू करें और डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।
5. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले ले।


* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से फारेस्ट गार्ड पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेंट्स का चयन पीएसटी, पीईटी और लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा. अंतिम चयन उसी कैंडिडेंट्स का किया जाएगा, जो इन तीनों चरणों में सफल होगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा 100 नंबर और लिखित परीक्षा भी 100 नंबर की होगी. तीनों चरण की प्रक्रिया के बाद मेरिट तैयार की जाएगी और उसी के अनुसार चयन किया जाएगा।

Related News