बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 106 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवार BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 04 नवंबर 2022 है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. असिस्टेंट आर्किटेक्ट के - 106 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से असिस्टेंट आर्किटेक्ट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आर्किटेक्चर में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं, M Tech की डिग्री रखने वाले भी आवेदन के पात्र हैं।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से अधिक और 37 साल से कम होनी चाहिए. आरक्षण के दायरे में आवे वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाएं।

2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Latest Notification के लिंक पर क्लिक करें।

3. अब इसके बाद Apply for the post of Assistant Architect under Building Construction Department, Govt. of Bihar के लिंक पर जाएं।

4. इसके बाद अब Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।

5. इसके बाद अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स भरकर पहले रजिस्ट्रेशन कर लें।

6. रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें।

7. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म की प्रिंट जरूर ले लें।

* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को फीस के तौर पर 750 रुपये जमा करने होंगे. वहीं, एससी, एसटी, दिव्यांग और स्थायी निवासियों के लिए एप्लीकेशन फीस 200 रुपये तय हुई है।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।

Related News