इंटरनेट डेस्क. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) ने कांस्टेबल (पायनियर) और सब इंस्पेक्टर (स्टाफ नर्स) के पद के लिए आवेदन जमा करने की तारीख बढ़ा दी है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 103 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिन लोगों ने इन पदों के लिए अपना आवेदन पत्र जमा नहीं किया है, उन्हें आवेदन करने का एक और मौका मिला है। इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है 8s वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. कारपेंटर के - 56 पद,

2. मेसन के लिए - 31 पद,

3. प्लंबर के लिए - 21 पद,

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों के पास मेसन या कारपेंटर या प्लंबर के ट्रेड में किसी मान्यता प्राप्त इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से 1 साल सर्टिफिकेट कोर्स के साथ कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

ITBP कांस्टेबल आवेदन की आखिरी तारीख 01 अक्टूबर 2022 है जबकि ITBP SI पदों के लिए 29 सितंबर 2022 है।

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन के लिए सबसे पहले ऑफइशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाएं।

2. इसके बाद दूसरे फेज में न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और खुद को रजिस्टर करें।

3. अब रजिस्टर करने के बाद लॉगिन करें और आवेदन करें।

4. इसके बाद अब एप्लिकेशन फॉर्म भरें और एप्लिकेशन फीस पे करके प्रोसेस को पूरा करें।

5. आखिर में फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड कॉपी जरूर रख लें।

* आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फीस के रूप में 100 रुपये देने होंगे वहीं एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन और महिला उम्मीदवारों को कोई एप्लिकेशन फीस नहीं देनी होगी।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को तीन फेज से होकर गुजरना होगा. पहले फेज में फिजिकल टेस्ट, दूसरे फेज में 100 नंबर की लिखित परीक्षा होगी और तीसरे फेज में उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के प्रोसेस से गुजरना होगा।

Related News