राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सूचना सहायक के रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 2730 पदो पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 जनवरी 2023 से शुरू की जाने वाली है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ली जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले योग्य व इच्छुक उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in के जरिए इन पदों के लिए आवेदन करना होगा। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शेक्षिणक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले हैं आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आवेदक के उम्र की गणना 1 जनवरी 2024 से की जाएगी. वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट भी दी गई है।


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 27 जनवरी 2023
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि - 25 फरवरी 2023


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए News & Notifications पर क्लिक करें।
3. अब आप यहां संबंधित पद के लिए दिए गए नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।
4. अब log in पर क्लिक करें।
5. इसके बाद मेल आईडी आदि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।
6. अब आप मांगे गए सभी शैक्षणिक आदि सभी दस्तावेज को अपलोड करें।
7. इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।


* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 450 रुपए और एससी व एसटी वर्ग के लिए 250 रुपए आनेदन शुल्क निर्धारित किया गया है.ऑनलाइन आवेदन में करेक्शन के लिए भी अभ्यर्थी को 300 रुपए शुक्ल देना होगा।


* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सूचना सहायक के पदों पर आवेदकों का चयन दो चरणों में किया जाएगा. पहला लिखित परीक्षा और दूसरा स्किल टेस्ट. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी स्किल टेस्ट के लिए योग्य होंगे।

Related News