इंटरनेट डेस्क. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आज से आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 327 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते है। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि केवल नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित स्ट्रीम में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा व इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी भर्ती अधिसूचना को चेक कर सकते हैं।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन शुरू होने की तिथि – 14 सितंबर 2022

2. आवेदन करने की अंतिम तिथि – 4 अक्टूबर

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।

2. इसके बाद होम पेज पर दिए गएWhat’s New सेक्शन में जाएं।

3. अब यहां Engineering Services (Preliminary) Examination, 2023 के लिंक पर क्लिक करें।

4. इसके बाद अब Apply के लिंक पर क्लिक करें।

5. अब अपनी मेल आईडी आदि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।

6. मांगे गए सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें और दस्तावेज को अपलोड करें।

7. और अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य व ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 200रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं महिला,एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदकों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा।

Related News