इंटरनेट डेस्क. 10वीं और ग्रेजुएशन पास कर सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बिहार सिविल कोर्ट में क्लर्क सहित विभिन्न पदों पर भर्तियां निकली हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 7692 पदो पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट districts.ecourts.gov.in/patna के जरिए आवेदन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. क्लर्क – 3325 पद

2. चपरासी/ अर्दली- 1673 पद

3. स्टेनोग्राफर – 1562 पद

4. कोर्ट रीडर – 1132 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से चपरासी/ अर्दली पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य हैं। वहीं अन्य पदों के लिए आवेदक के पास किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

* आवेदन करने लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं ओबीसी वर्ग के आवेदक को अधिकतम उम्र सीमा में 3 और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन शुरू होने की तिथि – 20सितंबर 2022

2. आवेदन की अंतिम तिथि – 20 अक्टूबर 2022

* इस तरह करें आवेदन :

1. सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट districts.ecourts.gov.in/patna पर जाएं।

2. इसके बाद आप होम पेज पर दिए गए Latest Announcements सेक्शन में जाएं।

3. यहां Link for online application to the post of Clerk, Stenographer, Court Reader -cum- Deposition Writer and Peon-Orderly in the Civil Courts of Bihar.pdf के लिंक पर क्लिक करें।

4. इसके बाद अब संबंधित पद के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।

5. इसके बाद मांगे गए सभी आवश्यक विवरण और दस्तावेज को अपलोड करें।

6. अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन चपरासी/ अर्दली पदों के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदक को 600 रुपए और एससी व एसटी वर्ग के आवेदक को 300 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं अन्य पदों के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग को 800 रुपए और एससी व एसटी वर्ग को 400 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से चपरासी/ अर्दली के पदों पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा, जबकि अन्य पदों पर चयन प्रक्रिया प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए संपन्न होगी।

Related News