PC: tv9hindi

सिविल इंजीनियरिंग करने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने कार्टोग्राफर यानी मानचित्रक, जिन्हें मानचित्रकार भी कहा जाता है, की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 283 पद भरे जाएंगे। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 18 दिसंबर, 2023 से शुरू होगी। उम्मीदवार 8 जनवरी, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इस रिक्ति के लिए आवेदन पत्र पूरा करने की अंतिम तिथि 15 जनवरी, 2024 है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद, उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का उपयोग करके आवेदन करें।

यूपी मानचित्रकार भर्ती के लिए आवेदन करने के चरण:

आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर लेटेस्ट नोटिस के लिए लिंक पर क्लिक करें।
UPSSSC Cartographer Recruitment 2023 Applications आवेदन लिंक देखें।
आवश्यक डिटेल्स के साथ पंजीकरण करें।
रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन पत्र भरें.
आवेदन की एक प्रति प्रिंट करें।

आवेदन प्रक्रिया तभी पूरी मानी जाएगी जब उम्मीदवार आवेदन शुल्क जमा करेंगे। इस रिक्ति के लिए, सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 25 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 29,200 रुपये से लेकर 92,300 रुपये तक मासिक वेतन मिलेगा।

कौन आवेदन कर सकता है?
कार्टोग्राफर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, आईटीआई प्रमाणपत्र वाले उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना आवश्यक है।

आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता:
कार्टोग्राफर पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए। आईटीआई प्रमाणपत्र वाले उम्मीदवार भी पात्र हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। आयु की बात करें तो आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई, 2023 के आधार पर की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को निर्दिष्ट सीमा के भीतर आयु में छूट मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

Related News