pc: tv9hindi

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने वर्ष 2024 के लिए कक्षा 12वीं परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। बोर्ड ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विज्ञान, वाणिज्य, कला और व्यावसायिक परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा की। इस साल पास प्रतिशत 85.88% है। छात्र अपने रोल नंबर का उपयोग करके अपना परिणाम JAC की आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in, jacresults.com, या jharresults.nic.in पर देख सकते हैं।

इस साल कुल 7,66,500 छात्र झारखंड बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से 3,44,822 छात्र इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल हुए थे। झारखंड बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 6 फरवरी से 24 फरवरी 2024 तक राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

जेएसी 12वीं परिणाम 2024 कैसे जांचें:

जेएसी की आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com पर जाएं।
होमपेज पर जेएसी 12वीं रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
अपना रोल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
विवरण जमा करें, और आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
अपना रिजल्ट चेक करें, इसे डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें।


कितने नंबर पर होते हैं पास?

12वीं की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय के थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में न्यूनतम 33% अंक चाहिए। साथ ही कुल प्रतिशत 33% से कम नहीं होना चाहिए. इससे कम अंक पाने वाले छात्रों को कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर अपना रिजल्ट सुधारने का मौका मिलेगा।

पिछले साल कैसा रहा रिजल्ट?

पिछले साल, 2023 में, विज्ञान स्ट्रीम का परिणाम 23 मई को घोषित किया गया था, जबकि वाणिज्य और कला के परिणाम लगभग एक सप्ताह बाद घोषित किए गए थे। इंटरमीडिएट साइंस स्ट्रीम के लिए उत्तीर्ण प्रतिशत 81.45% दर्ज किया गया। कॉमर्स में 88.6% और आर्ट्स में 95.9% छात्र पास हुए।

झारखंड बोर्ड के छात्रों को सूचित किया जाता है कि ऑनलाइन मार्कशीट मूल नहीं है; यह अस्थायी है। मूल मार्कशीट छात्रों को उनके संबंधित स्कूलों द्वारा प्रदान की जाएगी, जिसमें कुछ दिन लग सकते हैं।

Related News