नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) और ट्रिपल आईटी जैसे इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस 2021 की तिथि घोषित कर दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से IIT JEE परीक्षा की तारीख की घोषणा करते हुए ट्वीट किया। परीक्षा 3 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि परीक्षा कोरोनावायरस के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी। जेईई मेन (जेईई मेन) तीसरे सत्र की परीक्षा चल रही है। उत्तर कुंजी का तीसरा चरण अगस्त के पहले सप्ताह में वेबसाइट पर जारी किया जाएगा और यदि छात्र चुनौती देना चाहते हैं तो ऐसा कर सकेंगे। तीसरे चरण के परिणाम अगस्त के दूसरे सप्ताह में घोषित किए जाएंगे। हालांकि, महाराष्ट्र में भारी बारिश और भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों के उम्मीदवार जो 25 और 27 जुलाई की परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके, उन्हें परीक्षा के लिए एक और मौका दिया जाएगा।

बताया गया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही इस संबंध में जानकारी जारी करेगी। वहीं, जेईई मेन्स (जेईई मेन्स चौथा सत्र 2021) का चौथा सत्र अगस्त में होगा। बता दें कि पहला सत्र फरवरी और दूसरा मार्च 2021 में हो चुका है।

Related News