PC: tv9hindi

जेईई एडवांस्ड 2024 की रिस्पॉन्स शीट आज यानी 31 मई को जारी की जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in से अपनी रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं। यह परीक्षा 26 मई को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास द्वारा आयोजित की गई थी, जिसमें JEE मेन के शीर्ष 2.50 लाख उम्मीदवार भाग लेने के पात्र थे।

IIT मद्रास 2 जून को JEE एडवांस्ड परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी करेगा। उम्मीदवार 3 जून तक प्रोविजनल आंसर की पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आपत्तियों के समाधान के बाद, अंतिम आंसर की 9 जून को प्रकाशित की जाएगी।

JEE एडवांस्ड 2024 रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड करने का तरीका यहां बताया गया है:

आधिकारिक JEE एडवांस्ड वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
होमपेज पर JEE एडवांस्ड रिस्पॉन्स शीट के लिंक पर क्लिक करें।
रिस्पॉन्स शीट आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ फाइल के रूप में दिखाई देगी।
रिस्पॉन्स शीट चेक करें और डाउनलोड करें।

पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए प्रोविजनल आंसर की ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होगी। यह परीक्षा 26 मई को देशभर में आयोजित की गई थी, जिसमें पेपर 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक चला था। परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू हुई और 7 मई को समाप्त हुई।

जेईई एडवांस 2024 अधिसूचना के अनुसार, सामान्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹3,200 निर्धारित किया गया था, जबकि महिला, एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों से ₹1,600 लिए गए थे।

2023 में, जेईई एडवांस परीक्षा 4 जून को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार देश भर के आईआईटी में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। परिणाम जारी होने के बाद, काउंसलिंग शेड्यूल की तुरंत घोषणा की जाएगी।

Related News