जेईई एडवांस 2022 रिजल्ट अपडेट: रविवार, 11 सितंबर को, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई एडवांस 2022) के परिणाम जारी करेगा।

छात्रों से आग्रह किया जाता है कि वे सभी नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in को नियमित रूप से देखते रहें।

इस साल, 1.56 लाख से अधिक आवेदकों ने देश भर में जेईई एडवांस परीक्षा दी, जिसमें से 3,000 से अधिक ने इंदौर में परीक्षा दी। 1.56 लाख लोगों ने परीक्षा दी, इस तथ्य के बावजूद कि जेईई मेन लेने वाले 2.5 लाख लोगों ने क्वालीफाई किया। छात्र 28 अगस्त को होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा के परिणाम की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जेईई एडवांस के ऐतिहासिक आंकड़ों के मुताबिक करीब 30 फीसदी आवेदकों ने कटऑफ हासिल किया। पिछले तीन वर्षों की तुलना में 2021 की तुलना में पास प्रतिशत में काफी वृद्धि हुई है।

इसका श्रेय जेईई मेन के चार प्रयासों को दिया गया। इसके अलावा, जो उम्मीदवार कोविड -19 के कारण प्रयास नहीं कर सके, उन्हें पिछले वर्ष एक और शॉट दिया गया। जेईई एडवांस 2022 की आंसर की 3 सितंबर को उपलब्ध कराई गई थी और समीक्षा के बाद 11 सितंबर को नतीजे सार्वजनिक किए जाएंगे। परिणाम के साथ जारी की गई अंतिम कुंजी का उपयोग करके उम्मीदवार अपने प्रदर्शन और स्कोर की जांच कर सकते हैं।

Related News