pC: tv9hindi

जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा को देश की सबसे बड़ी और सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं में से एक माना जाता है। आईआईटी मद्रास द्वारा आयोजित, परीक्षा देशभर में 26 मई को निर्धारित है, जिसमें उम्मीदवारों के पालन के लिए ड्रेस कोड सहित दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस 2024 परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, उनके लिए 26 मई तक आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in से अपने हॉल टिकट या एडमिट कार्ड डाउनलोड करना अनिवार्य है।

देश भर के आईआईटी जैसे शीर्ष संस्थानों में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के इच्छुक छात्रों के लिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा महत्वपूर्ण है। 2024 की परीक्षा के लिए, आईआईटी मद्रास ने ड्रेस कोड सहित दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिन्हें सभी केंद्र लागू करेंगे। उम्मीदवार अपने जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड jeeadv.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

जेईई एडवांस 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवार इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
होमपेज पर दिए गए 'जेईई एडवांस्ड 2024 एडमिट कार्ड' लिंक पर क्लिक करें।
लॉग इन करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
जेईई एडवांस 2024 एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
एडमिट कार्ड जांचें और डाउनलोड करें।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, जेईई एडवांस 2024 परीक्षा 26 मई को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पेपर 1 सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा, और पेपर 2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थी क्रमशः दोपहर 12 बजे और शाम 5:30 बजे के बाद ही परीक्षा हॉल छोड़ सकते हैं। अनंतिम उत्तर कुंजी 2 जून को जारी की जाएगी, अंतिम उत्तर कुंजी और परिणाम संभवतः 9 जून को घोषित किए जाएंगे।

जेईई एडवांस 2024 परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और इसमें दो पेपर होंगे, प्रत्येक की अवधि तीन घंटे होगी। दोनों पेपरों में बहुविकल्पीय प्रश्नों और संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAT) प्रश्नों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के खंड शामिल होंगे। नेगेटिव मार्किंग बहुविकल्पीय प्रश्नों पर लागू होगा, लेकिन NAT प्रश्नों या मैचिंग टाइप के प्रश्नों पर नहीं।

आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस 2024 परीक्षा के लिए ड्रेस कोड निर्देश जारी किए हैं। उम्मीदवारों को अंगूठियां, झुमके, चेन या लॉकेट सहित कोई भी आभूषण पहनने से प्रतिबंधित किया गया है, और बड़े बटन या अत्यधिक जेब वाले कपड़े पहनने की सलाह दी गई है। महिला अभ्यर्थियों को भारी कपड़े या दुपट्टे से बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त, परीक्षा हॉल में बंद जूतों की अनुमति नहीं है; उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसके बजाय चप्पल या सैंडल पहनें।

उम्मीदवारों को इन दिशानिर्देशों का पालन करना होगा और परीक्षा हॉल में अपना प्रवेश पत्र, एक वैध फोटो आईडी प्रमाण की हार्ड कॉपी और ट्रांसपेरेंट पानी की बोतलें ले जानी होंगी। स्मार्टवॉच, मोबाइल फोन और कैलकुलेटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ-साथ हॉल टिकट के अलावा कोई भी कागज या लेखन सामग्री सख्त वर्जित है।

Related News