जवाहर नवोदय विद्यालयों में छठी कक्षा की प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को होगी। शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को यह बात कही। मंत्रालय ने ट्वीट किया, "सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जवाहर नवोदय विद्यालयों में सत्र 2021-22 के लिए छठी कक्षा में प्रवेश के लिए छात्रों के चयन के लिए नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा-2021 11 अगस्त 2021 को सभी सुरक्षा सावधानियों और कोरोना नियमों का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी। ।''

JNVST कक्षा VI प्रवेश परीक्षा देश भर के नवोदय विद्यालयों में कक्षा VI में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती है। JNV कक्षा VI प्रवेश परीक्षा हर राज्य की अंग्रेजी, हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाती है। प्रवेश परीक्षा दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाती है और इसमें तीन खंड होते हैं जिसमें 80 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होते हैं, परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है। तीन खंड मानसिक क्षमता, अंकगणितीय परीक्षण और भाषा परीक्षण हैं।


साथ ही, छठी कक्षा की परीक्षा जेएनवीएसटी पास करने के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय समिति से दस्तावेज़ सत्यापन से गुजरना होगा। दस्तावेज़ सत्यापन के बाद ही, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार जेएनवी में प्रवेश सुरक्षित कर सकते हैं। उधर, महाराष्ट्र में 10वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित हो चुके हैं, अब 11वीं की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है. राज्य में 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए सीईटी परीक्षा का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गया है.

Related News