इंटरनेट डेस्क। परंपरा में एक और बदलाव, लेकिन इस बार फैशन की दुनिया में या किसी भी सौंदर्य व्यवस्था में नहीं, बल्कि इस बार यह शिक्षा की दुनिया में है। रोल कॉल का जवाब देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने "हां, महोदया" या "हां, सर" के जवाब देने के बजाय "जय हिंद" के साथ जवाब देना अनिवार्य कर दिया है। रिपोर्टों के मुताबिक, राज्य शिक्षा बोर्ड ने कहा कि यह परिवर्तन छात्रों के बीच देशभक्ति की भावना पैदा करेगा।

नवंबर 2017 में मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने कहा कि "हां, सर या हां, मैम" के साथ कॉल का जवाब देशभक्ति को दर्शाता नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि इस कदम का पालन सभी 1.22 लाख सरकारी स्कूलों में किया जाएगा। जबकि यह बात राज्य के सभी निजी स्कूलों के लिए वैकल्पिक होगी। इसके साथ, सभी निजी स्कूलों को एक सलाह भी जारी की जाएगी।

रोल-कॉल उत्तर के इस विचार की पहली बार अक्टूबर में सतना जिले में एक प्रायोगिक आधार पर घोषणा की गई थी। हालांकि, कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने इस सरकार के कदम की आलोचना की। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि हम देशभक्ति को मजबूर नहीं कर सकते हैं।

इसे अनिवार्य बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। सरकार को पहले शिक्षा की गुणवत्ता, सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी के बारे में सोचना चाहिए। इस बीच, बीजेपी सरकार ने पहले ही स्कूलों को ट्राइकलर उठाने और स्कूलों में राष्ट्रीय गान गाए जाने के निर्देश दिए थे।

Related News