इंटरनेट डेस्क। आज के युवा से अगर आप पूछेंगे कि उनका सपना क्या है तो अधिकांश का जवाब यही मिलेगा कि वो सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। हर किसी का अपने जीवन में कुछ ना कुछ लक्ष्य और सपना होता ही है। आजकल सरकारी परीक्षाओं के जरिए सरकारी नौकरी हासिल करने का क्रेज काफी ज्यादा है। सरकारी नौकरी में अगर हम बात करें इनकम टैक्स ऑफिसर की तो उसके लिए युवाओं का काफी रूझान देखने को मिलता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनना जितना सुनने में आसान लगता है उतना ही कठिन है। दिन रात एक करके पढ़ाई करने के बाद आप इस मुकाम तक पहुंच पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे एक इनकम टैक्स अधिकारी बन सकते हैं।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए योग्यता-

इनकम टैक्स ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए एसएससी हर साल सीजीएल की परीक्षा आयोजित करवाता है जिसके बाद आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं।

भारत की नागरिकता होनी जरूरी है।

ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए।

एसएससी की परीक्षा देने के लिए 21 से 27 साल के बीच उम्र होनी चाहिए।

कैसा होता है परीक्षा का पैटर्न?

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए लिखित परीक्षा होती है जिसके दो अलग-अलग वर्ग हैं जिन्हें टियर I और टियर II कहा जाता है। जो लोग टियर I में सफल होते हैं वे टियर-II की परीक्षा दे सकते हैं। टियर-I की परीक्षा के लिए आपके पास 2 घंटे का समय होता है जबकि टियर II के लिए 4 घंटे का समय होता है।

कैसे होता है सेलेक्शन?

इंटरव्यू-

इंटरव्यू में ऐसे सवाल शामिल होते हैं जिनसे उम्मीदवारों के व्यक्तित्व का परीक्षण किया जाता है। आयकर विभाग, भ्रष्टाचार और कराधान से संबंधित अन्य परिदृश्यों से संबंधित सवाल किए जाते हैं।

क्या मिलती है सैलरी?

हमारे देश में आयकर विभाग के अंतर्गत काम करने वाले इनकम टैक्स अधिकारियों को हर महीने लगभग 9300 रूपये से लेकर 35000 रूपये तक की सैलरी दी जाती है।

Related News