pc: tv9hindi

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है, क्योंकि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आगामी यूआरएससी के माध्यम से वैज्ञानिक, इंजीनियर और तकनीशियन सहित कई पदों पर भर्ती करने के लिए तैयार है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 224 रिक्तियां भरी जाएंगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इसरो भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर जाना होगा।

इसरो यूआरएससी अधिसूचना के अनुसार, वैज्ञानिक पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी को शुरू हुई और उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए 1 मार्च 2024 तक का समय है। शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि भी 1 मार्च, 2024 है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

इसरो यूआरएससी के लिए आवेदन कैसे करें:

आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर "लेटेस्ट अपडेट" लिंक पर क्लिक करें।
फिर, "ISRO URSC Various Post Recruitment 2024 Apply Online for 224 Post" के लिंक पर क्लिक करें।
अगले पेज पर, आवश्यक विवरण के साथ पंजीकरण करें।
पंजीकरण के बाद, उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं।
आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद प्रिंटआउट ले लें।

कौन आवेदन कर सकता है?

साइंटिंस्ट इंजीनियर: इसरो में साइंटिंस्ट इंजीनियर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमई या एमटेक की डिग्री होनी चाहिए। एमएससी डिग्री वाले उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।

तकनीशियन: इसरो अधिसूचना के अनुसार, तकनीशियन बी पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और संबंधित विषय में आईटीआई प्रमाणपत्र होना चाहिए।

ड्राफ्ट्समैन सिविल: इसरो में ड्राफ्ट्समैन सिविल पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और सिविल ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए। इस पद के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच निर्धारित है।

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News