इंटरनेट डेस्क। अधिकांश छात्र सर्टिफिकेट्स और डिप्लोमा कोर्स के बीच फर्क नहीं कर पाते हैं और भ्रमित हो जाते हैं। कॉलेज दोनों के बीच किसी भी प्रकार का कोई अंतर किए बिना डिप्लोमा और सर्टिफिकेट्स कोर्स को अलग-अलग परिभाषित करते हैं। यदि आप भी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट्स कोर्स के बीच किसी भी तरह से अनिश्चित हैं, तो आइए जानते हैं।

डिप्लोमा और सर्टिफिकेट्स-

आप ग्रेजुएशम लेवल पर मिलने वाले किसी एजुकेशन सर्टिफिकेट के रूप में 'डिप्लोमा' शब्द की पहचान कर सकते हैं। वहीं सर्टिफिकेट्स भी एक कागज का टुकड़ा ही हैं जो किसी निश्चित उपलब्धि को स्वीकार करता है। हालांकि इन दोनों शर्तों को औपचारिक दस्तावेज, सर्टिफिकेट्स और डिप्लोमा कार्यक्रम के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, आमतौर पर कॉलेजों के अंदर चलने वाले कोर्स के हिसाब से इनमें अंतर किया जाता है।

हालांकि कुछ स्कूल अलग-अलग शब्दों का उपयोग करते हैं, डिप्लोमा कार्यक्रम आमतौर पर सर्टिफिकेट्स कोर्स से अधिक व्यापक होते हैं। इन कोर्स को पूरा करने में लगने वाला समय भी ज्यादा होता है।

आप डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स दोनों को ही 2 साल से भी कम समय में कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आप डिप्लोमा या प्रमाणपत्र कार्यक्रम में नामांकित हैं तो कुछ कॉलेज आपको वित्तीय सहायता भी देते हैं।

डिप्लोमा और सर्टिफिकेट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी-

कार्यक्रम स्तर डिप्लोमा आमतौर पर स्नातक कार्यक्रमों से जुड़े होते हैं, लेकिन सर्टिफिकेट्स स्नातक या स्नातक कार्यक्रमों से जुड़े हो भी सकते हैं और नहीं भी हो सकते हैं।

दोनों ही कोर्स करने के लिए कई क्षेत्रों में ऑनलाइन सर्टिफिकेट्स कोर्स और डिप्लोमा कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं। ध्यान दें कि डिप्लोमा और सर्टिफिकेट्स कार्यक्रम आमतौर पर एक ही विषय पर केंद्रित होते हैं और शायद ही कभी एकाग्रता विकल्प प्रदान करते हैं

डिप्लोमा कार्यक्रम-

पोस्टसैकेंडरी स्तर पर, डिप्लोमा कार्यक्रम आमतौर पर कम समय के लिए और सहयोगी डिग्री कार्यक्रमों में से कम व्यापक होते हैं। कॉलेज छात्रों के लिए शैक्षणिक अवसर के रूप में डिप्लोमा कार्यक्रम किया जा सकता है जो डिग्री नहीं ले रहे हैं। डिप्लोमा कार्यक्रमों में आमतौर पर एक विशिष्ट विषय क्षेत्र या कौशल के बारे में सिखाया जाता है।

सर्टिफिकेट्स कार्यक्रम-

कई संस्थानों में, 'सर्टिफिकेट' गैर-डिग्री मांगने वाले छात्रों को दिए गए एक पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है जिन्होंने पोस्टसेकंडरी किया हुआ है। अकादमिक संस्थान के आधार पर, डिप्लोमा का उपरोक्त विवरण सर्टिफिकेट्स पर भी लागू हो सकता है। सर्टिफिकेट प्रोग्राम में डिप्लोमा कार्यक्रम के भीतर पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला भी शामिल हो सकती है।

Related News