अगर इंडियन रेलवे में नौकरी पाने के लिए वर्षों से तैयारी कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एक बड़ा मौका है। बता दें कि भारतीय रेलवे 1 लाख 30 हजार पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हो चुकी है। हांलाकि इस बारे में अभी तक विस्तृत नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड पैरामेडिकल स्टाफ, मिनिस्ट्रीयल एंड आइसोलेटेड कैटेगरीज और लेवल 1 पोस्ट के लिए भर्तियां करेगा। जबकि अन्य कैटेगिरी में भी करीब 30 हजार वैकेंसी है।

पैरा मेडिकल स्टाफ, मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों पर भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा की जाएगी जबकि लेवल 1 के पदों पर भर्ती रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा होगी।
पदों का विवरण इस प्रकार है...
इंडियन रेलवे ने अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन्स क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, कमर्शियल अप्रेंटिस, स्टेशन मास्टर और जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट आदि के पदों पर भर्तियां निकाली है।

रेलवे ने पैरामेडिकल स्टाफ के अंतर्गत हेल्थ एंड मलेरिया इंस्पेक्टर, स्टाफ नर्स, लैब असिस्टेंट, फार्मासिस्ट, लैब सुप्रीटेंडेंट तथा ईसीजी टेक्निशियन आदि पदों पर भर्तियां निकाली है। बता दें कि पैरामेडिकल स्टाफ के लिए आवेदन 4 मार्च से शुरू होंगे।
इसके अलावा चीफ लॉ असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर और जूनियर ट्रांसलेटर (हिंदी) के पदों पर भी वैकेंसी निकाली गई है। इस कैटेगरी के लिए उम्मीदवार 8 मार्च 2019 से आवेदन शुरू कर सकेंगे।

रेलवे में लेवल-1 पोस्ट में ट्रैक मेन्टेनर ग्रेड IV सहित विभिन्न टेक्निकल डिपार्टमेंट्स में हेल्पर/असिस्टेंट, असिस्टेंट पॉइन्ट्समैन सहित करीब एक लाख पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत 12 मार्च 2019 से शुरू होगी।

Related News