pc; abplive

भारतीय नौसेना की ओर से अग्निवीर के पद पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। इस भर्ती अभियान के लिए उम्मीदवार जल्द ही आवेदन कर सकते हैं। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण अविवाहित उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इन पदों पर चयन दो चरणों में किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnivirnavy.cdac.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 13 मई से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई, 2024 है।

इस अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से गणित और भौतिकी विषयों में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए। जिन छात्रों के परिणाम अभी तक घोषित नहीं हुए हैं वे भी इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती 2024: आयु सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 1 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच होना चाहिए। यदि आपकी जन्मतिथि इस सीमा के भीतर आती है, तो आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती 2024: चयन प्रक्रिया

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन दो चरणों के आधार पर किया जाएगा. पहले चरण में उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. अगले चरण में, उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस परीक्षण, एक लिखित परीक्षा और एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा।

भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती 2024: आवेदन शुल्क

इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। 550 रुपये आवेदन शुल्क के अलावा उम्मीदवारों को 18% जीएसटी भी देना होगा। उम्मीदवार शुल्क का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती 2024: महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख: 13 मई, 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि: 27 मई, 2024

Related News