भारतीय डाकघर ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट - indiapostgdsonline.gov.in पर एक नई अधिसूचना में ग्रामीण दाव सेवक (जीडीएस) के पद के लिए बम्पर रिक्तियों की घोषणा की है। सरकारी नौकरी चाहने वाले जो इच्छुक और पात्र हैं, वे इस भर्ती अभियान के लिए निर्धारित प्रारूप के अनुसार indiapostgdsonline.gov.in पर 05 जून, 2022 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।

भारत के 35 राज्यों में कुल 38926 रिक्तियां उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

उम्मीदवारों का चयन ब्रांच पोस्टमास्टर (बीपीएम), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवक पदों के रूप में किया जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि कोई परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के जरिए किया जाएगा।

जीडीएस के सभी पदों के लिए साइकिलिंग का ज्ञान एक पूर्व-आवश्यक शर्त है। ऐसे उम्मीदवार के मामले में जिसे स्कूटर या मोटरसाइकिल चलाने का ज्ञान है, उसे साइकिल चलाने का भी ज्ञान माना जा सकता है।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि -
02 मई, 2022
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि - 05 जून, 2022
इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 रिक्ति विवरण
कुल पद – 38926

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 वेतन विवरण:
जीडीएस को समय संबंधित निरंतरता भत्ता (टीआरसीए) के रूप में परिलब्धियों का भुगतान किया जाता है। सगाई के बाद जीडीएस की विभिन्न श्रेणियों के लिए निम्नलिखित न्यूनतम टीआरसीए देय होगा:

बीपीएम - 12,000 रुपये
एबीपीएम/डाकसेवक- 1
0,000 रुपये

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2022 के लिए पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता:

उम्मीदवार के पास भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में 10 वीं कक्षा का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र होना चाहिए। जीडीएस की सभी स्वीकृत श्रेणियों के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार को स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए और 10वीं तक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा
न्यूनतम आयु सीमा- 18 वर्ष
अधिकतम आयु सीमा - 40 वर्ष

आयु का निर्धारण अधिसूचना के अनुसार आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि के अनुसार किया जाएगा। सरकार के मानदंडों के अनुसार विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवार की योग्यता स्थिति और जमा किए गए पदों की वरीयता के आधार पर सिस्टम जनरेटेड मेरिट सूची के अनुसार चयन किया जाएगा। यह नियमों के अनुसार सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन होगा।

इंडिया पोस्ट जीडीएस जॉब्स 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार https://indiapostgdsonline.gov.in पर या 05 जून, 2022 से पहले ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं। किसी अन्य मोड के माध्यम से जमा किए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क
चयनित डिवीजन में अधिसूचित सभी पदों के लिए आवेदकों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। हालांकि, सभी महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों और ट्रांसवुमन उम्मीदवारों के लिए शुल्क के भुगतान में छूट दी गई है।

महत्वपूर्ण लिंक
इंडिया पोस्ट जीडीएस अधिसूचना

इंडिया पोस्ट जीडीएस ऑनलाइन आवेदन लिंक

Related News