नमस्कार दोस्तों, इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

पढ़ाई पूरी होने के बाद हर छात्र का पहला काम के अच्छी नौकरी हासिल करना होता है। वैसे तो कई संस्थान कैंपस प्लेसमेंट के जरिये छात्रों को नौकरी उपलब्ध करवाते है लेकिन कई संस्थानों में यह सुविधा आज ही उपलब्ध नहीं है ऐसे में छात्रों को खुद ही अपने लिए नौकरी ढूंढनी होती है। नौकरी मिलने में जितनी महत्वपूर्ण आपकी योग्यता होती है, उतना ही जरुरी आपका रिज्यूम भी होता है।

रिज्यूम लगभग 2 पन्नों का वह विवरण होता है जिसपर आपकी शैक्षणिक और अन्य योग्यताएं और अन्य जानकारी होती है। रिज्यूम बनाते समय कई चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए। इन चीज़ों में रिज्यूम का साफ़-सुथरा और स्पष्ट होना, रंगों का उपयोग ना करना जैसी चीज़ें शामिल है। इसके अलावा आपकी शैक्षणिक योग्यता हमेशा आपके कार्य अनुभव के बाद आनी चाहिए लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बता रहे है जिसको रिज्यूम में शामिल करने के बाद आपको जल्दी नौकरी मिल सकती है।

रिज्यूम में शामिल की जाने वाली वजह चीज़ और कुछ नहीं बल्कि आपको फोटो है। वैसे तो यह पूरी तरह से आपके कार्यक्षेत्र पर निर्भर करता है लेकिन अमेरिका,जर्मनी और कनाडा जैसे कुछ देशों में रिज्यूम में फोटो लगाना सही माना जाता है वहीं कुछ अन्य देशों में यह आवश्यक नहीं है और यह पूरी तरह से आवेदनकर्ता पर निर्भर करता है कि वह अपने रिज्यूम में फोटो शामिल करना चाहता है या नहीं।

अगर पेशे के अनुसार बात करें तो एक्टर और मॉडल और जैसे पेशे में रिज्यूम में फोटो शामिल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। रिज्यूम पर आपकी फोटो देखकर नियोक्ता इस बात का निर्धारण कर सकते है कि क्या आप नौकरी के लिए आवश्यक सभी शारीरिक जरूरतों को पूरा करते है या नहीं। यहां तक कि कई मामलों रिज्यूम पर फोटो ना होने से आपका रिज्यूम रिजेक्ट भी हो सकता है।

इसी तरह से अगर आप लेखक, जर्नलिस्ट या कंटेंट राइटर की नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है तो इस स्थिति में भी रिज्यूम पर आपकी फोटो होना फायदेमंद हो सकता है।

Related News