नौकरी हो या बिज़नेस, प्रतिस्पर्धा हर क्षेत्र में तेजी से बढ़ती जा रही हैं। करीब 1.3 बिलियन लोगों वाला भारत देश साल 2020 तक दुनिया का सबसे बड़ा युवा देश होगा। एक रिपोर्ट की माने तो साल 2020 तक भारत का हर तीसरा व्यक्ति युवा होगा। इस वजह से कयास लगाये जा रहे हैं कि, आने वाले समय में देश में नौकरी पाना बेहद की कठिन काम हो जाएगा। इसलिए आने वाले इस प्रतिस्पर्धी समय से मुकाबले के लिए खुद को समय रहते तैयार कीजिये।

यदि आप समय रहते इस प्रतिस्पर्धा में जीत हासिल करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ ना कुछ यूनिक होना चाहिए। किसी भी नौकरी को हासिल करने के लिए सबसे बड़ी जरुरत हैं बेहतर कमिनिकेशन स्किल्स, ये जिस व्यक्ति में हैं उसके नौकरी पाने के चांस सर्वाधिक होंगे। इसलिए बता दे की भी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने के लिए खुद को इसके लिए तैयार कीजिये। इंटरव्यू के लिए सबसे पहले अपने रिज्यूम को सबसे अलग और बेहतर बनाइये।

नौकरी के लिए रिज्यूम बनाते वक्त उसमें अपने वर्क एक्सपीरियंस के साथ-साथ अपने अन्य स्किल्स को भी जरूर जोड़े। इसके अलावा शैक्षणिक कार्य प्रमाण-पत्र, और उपलब्धियां ऐसी तमाम जरुरी जानकारी उसमें एड करें। हमेशा ध्यान रखें जब भी आप इंटरव्यू में बैठे हैं तो आपको पूछे गए सभी सवालों के जबाब बड़े ही आसानी से और क्लियर दे। इंटरव्यू से पहले ही वहां पूछे जाने वाले संभवित सवालों के जबाब तैयार कर लें।

इंटरव्यू में आपका आत्मविश्वास देखा जाता हैं। किसी भी मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखें और हिचकिचाएं नहीं। इसके अलावा आपका बोलने का तरीका प्रभावी होना चाहिए। वही हमेशा अपनी बात पर कायम रहना भी आपको इंटरव्यू के साथ-साथ आपके जीवन में सफलता दिलाएगा।

Related News