नमस्कार दोस्तों, हम आपके लिए रोज भारत में नौकरियों से संबंधित आवश्यक जानकारी लेकर आते है। दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को फॉलो नही किया है तो ऊपर पीले रंग के फॉलो बटन पर क्लिक कर हमें फॉलो कर लें और हमारे आर्टिकल को लाइक और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

कोई भी व्यक्ति जब अपने लिए करियर का चयन करता है, तो सबसे पहले नौकरी के दौरान मिलने वाली सैलरी का ख्याल मन में जरूर चाहता है। हर व्यक्ति एक ऐसी नौकरी चाहता है जिसमें उसे हजारों नहीं बल्कि लाखों में सैलरी मिले। हालाँकि हर व्यक्ति का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है या फिर कई लोगों का यह सपना पूरा होने में कई साल लग जाते है। अच्छी सैलरी वाली नौकरी खोजना में मदद करने के लिये आज हम आपको भारत की उन टॉप 5 नौकरियों के बारे में बता रहे है जिनमें सबसे ज्यादा वेतन मिलता है।

इन्वेस्टमेंट बैंकर - अगर आप किसी वित्तीय संस्थान, कंपनियों, सरकार और अन्य संस्थाओं के लिए पूंजी सँभालने, बड़ी मात्रा में धन का प्रबंधन, बड़े विलय और अधिग्रहण इत्यादि में काम करने की इच्छा रखते है तो आपके लिए यह सही पेशा है। इस पेशे में शुरूआती सैलरी लगभग 12 लाख प्रतिवर्ष होती है जो आपके अनुभव के आधार पर 50 लाख प्रतिवर्ष तक हो सकती है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट - चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) अर्थव्यवस्था के हर हिस्से में काम करते हैं। इन्हें अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी माना जाता है जो कि वित्त के प्रभावी ढंग से प्रबंधन में सलाह और वित्तीय विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। अगर इस फील्ड में सैलरी की बात करें तो इसकी शुरुआत 5.5 लाख प्रतिवर्ष से होती है जो कि अनुभव के अनुसार 25.70 प्रतिवर्ष तक हो सकती है।

आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियर - आईटी उद्योग में विकास होने के साथ इस क्षेत्र में नौकरियों की संख्या में भी वृद्धि हो गई है और आजकल युवा भी इस क्षेत्र में काफी रूचि लेने लगे है। आप इस फील्ड में एजुकेशन इंडस्ट्री, इ-कॉमर्स जैसे क्षेत्रों में काम कर सकते है। इस फील्ड में आपकी सैलरी काम, योग्यता और अनुभव के आधार पर 3.5 लाख प्रतिवर्ष से 15.5 लाख रूपये प्रतिवर्ष तक हो सकता है।

तेल और प्राकृतिक गैस पेशेवर - भारत को क्रूड आयल के सबसे बड़ा आयातक देश माना जाता है। हमारी अर्थव्यवस्था में इसकी लगातार बढ़ती हुई मांग को देखकर इस उद्योग में एक्सपर्ट पेशेवरों के काम करने का बहुत स्कोप है। इस फील्ड में आपको 3.5 लाख शुरूआती सैलरी मिलती है जो कि अनुभव के आधार पर 12 से 15.50 सालाना हो सकती है।

बिज़नेस एनलिस्ट - इस फील्ड में आपको लोगों को उनकी बिज़नेस से संबंधित समस्याओं को सुलझाना होता है। साथ ही उन्हें उनके बिज़नेस के विकास में जरुरी सलाह भी प्रदान करते है। इसके लिए आपको बहुत सारा रिसर्च करना होता है। अगर इस फील्ड में सैलरी की बात करें तो इसकी शुरुआत 6 लाख रूपये सालाना से होती है जो कि 12 लाख तक पहुँच सकती है।

Related News