IIT कानपुर भर्ती 2021: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर ने ग्रुप ए, बी और सी पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। जारी अधिसूचना के अनुसार कुल 95 रिक्तियां रिक्त रहेंगी। इस भर्ती (IIT कानपुर भर्ती 2021) के लिए आवेदन करने के लिए IIT कानपुर की आधिकारिक वेबसाइट - iitk.ac.in पर जाना होगा।

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया IIT कानपुर द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार शुरू हो गई है। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 16 नवंबर 2021 तक का समय दिया गया है. इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन भर्ती परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. कृपया आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध निर्देशों को विस्तार से देखें।

रिक्ति विवरण
IIT कानपुर ने जूनियर तकनीशियन, जूनियर तकनीकी अधीक्षक, सहायक रजिस्ट्रार, हिंदी अधिकारी, छात्र परामर्शदाता, कनिष्ठ सहायक, शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक, चालक और अन्य पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी के रिक्त पदों को इस आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से भरा जाएगा।

इन जगहों पर होगी भर्ती
डिप्टी रजिस्ट्रार - 3 पद
असिस्‍टेंट रजिस्ट्रार - 9 पद
हिंदी ऑफिसर - 1 पद
स्टूडेंट काउंसलर - 1 पद
जूनियर टेक्निकल सुपरिन्टेन्डेन्ट - 13 पद
जूनियर सुपरिंटेंडेंट - 15 पद
फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर - 4 पद
जूनियर तकनीशियन - 17 पद
जूनियर असिस्‍टेंट - 31 पद
ड्राइवर - 1 पद

चुनाव इस तरह होगा
हिंदी अधिकारी, छात्र परामर्शदाता, उप पंजीयक और सहायक कुलसचिव के पदों के लिए विशेषज्ञ पैनल के समक्ष वापसी परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी। एक लिखित परीक्षा के साथ एक साक्षात्कार भी होगा जिसके बाद एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक अधिसूचना से प्रत्येक पद के लिए पात्रता मानदंड की विस्तार से जांच करें।

शैक्षिक योग्यता
कनिष्ठ तकनीकी अधीक्षक के पद के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में परास्नातक या समकक्ष डिग्री पूरी करनी चाहिए। हिंदी से अंग्रेजी या अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद में डिग्री या डिप्लोमा वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।

Related News