हाल ही में देश के कॉलेजों और आईआईटी से ग्रेजुएट होने वाले छात्रों की सैलरी को लेकर किया गया एक सर्वे सामने आया है जिसके बाद ये बताया गया है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) जैसे शीर्ष संस्थानों के छात्रों को भारत के अन्य संस्थानों की तुलना में सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज मिलते हैं।

देश की आईआईटी के लगभग सभी इंजीनियरिंग छात्र औसत इंजीनियरों की तुलना में 137 प्रतिशत अधिक सैलरी पैकेज ले रहे हैं, जबकि शीर्ष आईआईएम से निकले एमबीए स्नातक 121 प्रतिशत अधिक सैलरी वाली नौकरी कर रहे हैं।

आईआईटी ग्रेजुएट-

आईआईटी में, कंप्यूटर साइंस या आईटी ग्रेजुएट के लिए मेटल द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार हर साल 6.9 लाख रुपये की सैलरी वाला पैकेज मिल रहा है। ये पाया गया है कि मशीन सीखने और डेटा विज्ञान जैसे नए युग में कुशल उम्मीदवारों शीर्ष आईआईटी से काफी हद तक मिल जाते हैं।

आईआईएम ग्रेजुएट-

आईआईएम ग्रेजुएट के विश्लेषण के बारे में बात करते हुए, मेट्टल रिपोर्ट ने पाया कि रिकॉर्ड किए गए औसत वेतन की तुलना में पश्चिम भारत में आईआईएम ग्रेजुएट 17 प्रतिशत के साथ अन्य से आगे चल रहे हैं।

वर्तमान युग में, सभी डोमेनों में कुशल उम्मीदवारों की मांग में बढ़ोतरी हुई है और नियोक्ताओं ने इस मांग को पूरा करने के लिए गुणवत्ताओं को आकर्षित करने के लिए काफी रूझान दिखाया है।

मेटल के बारे में-

आपको बता दें कि 2017-18 के लिए नियुक्ति के लिए जनवरी से जून की अवधि तक 114 इंजीनियरिंग और 80 प्रबंधन संस्थानों सहित देश में 194 संस्थानों में मेट्टल ने सर्वे आयोजित किया था।

Related News