IGNOU यानी इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने छात्रों के लिए ख़ुशख़बरी दी है। अब जुलाई 2018 स्तर में एडमिशन की लास्ट डेट को बढ़ा कर 31 अगस्त कर दिया गया है। एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स, गेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के अलावा अन्य सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन डिप्लोमा प्रोग्राम्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ये सभी ऐडमिशन जुलाई 2018 सेशन के अंदर लिए जाएंगे।

ऐसा तीसरी बार हुआ है जब इग्नू ने एडमिशन की लास्ट डेट को आगे बढ़ाया है। अगर आप भी एडमिशन लेना चाहते हैं तो इग्नू की ऑफिशल वेबसाइट ignou.ac.in पर जा कर सभी डिटेल्स ले सकते हैं। कोर्स के बारे में भी सभी डिटेल्स साइट पर उपलब्ध है।

इग्‍नू में पहली बार दाखिला लेने वाले छात्रों को वेबसाइट के होम पेज पर जाकर ऑनलाइन ऐडमिशन सिस्‍टम पर क्लिक करें। उसके बाद पसंदीदा कोर्स पर क्लिक करके उसके बारे में सारी डीटेल सावधानीपूर्वक पढ़ें। इसमें संबंधित कोर्स के लिए योग्‍यता, फीस डीटेल और कोर्स की अवधि आदि शामिल हैं। इग्‍नू के आधिकारिक बयान में यह भी बताया गया है कि एससी और एसटी छात्रों के लिए फीस में छूट भी जुलाई 2018 के सत्र से ही लागू हो जाएगी।

अगर कैंडिडेट इग्नू में पहली बार एडमिशन ले रहे हैं तो उन्हें वेबसाइट पर जा कर होम पेज पर ऑनलाइन एडमिशन सिस्टम पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपने पसंदीदा कोर्स पर क्लिक कर के उसके बारे में जरूरी डिटेल्स भी जान सकते हैं। आइये जानते हैं कि आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई

1. सब से पहले कैंडिडेट को IGNOU की ऑफिशल वेबसाइट onlineadmission.ignou.ac.in/onlinerr पर जाना होगा और लॉगइन करना होगा।

2. इसके बाद आप जिस भी कोर्स या प्रोगाम में दाखिला चाहते हैं उसे सेलेक्ट करना होगा।

3. सारी जरुरी डिटेल्स यहाँ भरें।

4. Submit पर क्लिक करें।

5. ऐप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें और उसका एक प्रिंट भी लें।

Related News