नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा पास करना हर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र का सपना होता है। देशभर में हर साल 2 चरणों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा छात्र उपस्थित होते है लेकिन बहुत कम छात्र इस परीक्षा के अगले चरण तक पहुँच पाते है। यूपीएससी की परीक्षा में आवेदक कई गलतियां करते है जिनकी वजह से उन्हें अच्छे परिणाम नहीं मिल पाते है। आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे है जिनका आपको ध्यान रखना है -

राइटिंग स्किल्स - राइटिंग स्किल्स में कमी मुख्य परीक्षा में आपके कम अंकों की वजह बन सकती है क्योंकि इस परीक्षा में निबंध लेखन भी शामिल है। अगर आपके अंदर राइटिंग स्किल्स की कमी है तो यह आपको परीक्षा पास करने में एक बाधा बन सकती है।

अख़बार पढ़ना - अख़बार ज्ञान का भंडार होते है जो कि आपको परीक्षा पास करने में मददगार साबित हो सकते है। इसलिए परीक्षा की प्रभावी तैयारी के लिए आपको अख़बार में उन्हें चीज़ों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जो कि आपके सिलेबस से संबंधित है।

पिछले साल के प्रश्न पत्र - परीक्षा पास करने में पिछले साल के प्रश्न पत्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इनको पढ़ने से आपको परीक्षा के पैटर्न, महत्वपूर्ण टॉपिक इत्यादि की जानकारी होती है।

रिवीजन - किसी भी चीज़ का अधिक से अधिक अभ्यास करना आपको उसमें सर्वोत्तम बनाता है। इसी तरह से पढ़ी हुई चीज़ों को लंबे समय तक याद रखने के लिए आपको नोट्स बनाने और उनका रिवीजन करने पर ख़ास ध्यान देना चाहिए।

Related News